• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कैश की किल्लत: सरकार ने कहा- 12-13 दिन में 3 गुना बढ़ी नोटों की निकासी

Government to up printing of Rs 500 notes to tackle cash crunch: Garg - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में नकदी के संकट के बाद केंद्र सरकार हरकत में आई है। केंद्र सरकार ने गुजरात, मध्य प्रदेश ,छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में एटीएम में नकदी संकट पर आज कई फैसले लिए गए। इसी कड़ी में आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव एससी गर्ग ने कहा कि अगले कुछ दिनों में, हम 500 रुपये की प्रति दिन लगभग 2500 करोड़ रुपये की आपूर्ति करेंगे। एक महीने में, आपूर्ति लगभग 70,000-75,000 करोड़ होगी। गर्ग ने कहा कि हम 500 करोड़ रुपये प्रति दिन 500 नोट्स प्रिंट करते हैं। हमने 5 गुणा ज्यादा इस उत्पादन को बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा, पिछले 15 दिनों में सामान्य से तीन गुना ज्यादा नोटों की निकासी हुई है। उन्होंने कहा कि जहां आम तौर पर प्रति माह 20 हजार करोड़ करंसी की खपत होती है, वहीं इस महीने 12-13 दिनों में ही 45 हजार करोड़ नोट निकाले जा चुके हैं। साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया कि देश में नोटों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास अभी करीब 2 लाख करोड़ रुपये का भंडार है और पिछले 10-15 दिनों से 500 रुपये के नोटों की छपाई की रफ्तार भी बढ़ा दी है।

गर्ग ने माना कि 2000 रुपये के नोटों की कमी आई है, लेकिन फिर से काला धन जमा होने की आशंका खारिज कर दी। उन्होंने कहा, अभी सिस्टम में 2000 रुपये के 6 लाख 70 हजार करोड़ रुपये मूल्य के नोट हैं। यह संख्या पर्याप्त से ज्यादा है। हमें भी पता है कि 2000 रुपये के नोट सर्कुलेशन में घटे हैं। इसकी कोई जांच तो नहीं कराई है। लेकिन, अनुमान यह है कि बड़े नोट जमा करने में आसानी होती है। इसलिए लोग बचत की रकम 2000 रुपये के नोटों में ही जमा कर रहे हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government to up printing of Rs 500 notes to tackle cash crunch: Garg
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: economic affairs secretary, subhash chandra garg, कैश की किल्लत, नोटों की कमी, एटीएम खाली, नोटबंदी, नकदी संकट, modi government, currency, subhash garg, empty atm, cash crunch, atm, gujarat, madhya pradesh, chhattisgarh, uttar pradesh, bihar, jharkhand, demonetization, note bandi, rbi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved