• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

सरकार हिंदी अखबारों में विज्ञापनों पर ज्यादा खर्च कर रही, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

नई दिल्ली। हिंदी भाषी राज्यों में गहरी पैठ बनाने के लिए स्पष्ट संदेश के तौर पर नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले पांच सालों में अंग्रेजी अखबारों में विज्ञापनों पर 719 करोड़ रुपए से अधिक धन खर्च करने के मुकाबले हिंदी अखबारों में विज्ञापनों पर 890 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए हैं।

ऐसे समय में जब प्रिंट मीडिया को डिजिटल प्लेटफॉर्म से कड़ी चुनौती मिल रही है, मुख्य रूप से फेसबुक और गूगल जो वैश्विक स्तर पर 68 प्रतिशत डिजिटल विज्ञापनों को साझा करते हैं, हिंदी और क्षेत्रीय अखबार बड़े पैमाने पर (बड़े, मध्यम और छोटे) इस ट्रेंड को झुठला रहे हैं और देश में पनप रहे हैं।

आरटीआई से खुलासा हुआ कि हिंदी अखबारों में सबसे आगे दैनिक जागरण रहा जिसे 2014-15 से 2018-19 की अवधि में 100 करोड़ रुपए से अधिक के सरकारी विज्ञापन मिले। दैनिक भास्कर को 56 करोड़ रुपए और 62 लाख रुपए के विज्ञापन मिले, जबकि हिंदुस्तान को 50 करोड़ रुपए और 66 लाख रुपए (लगभग) के सरकारी विज्ञापन मिले।

पंजाब केसरी 50 करोड़ 66 लाख (लगभग) के सरकारी विज्ञापनों को हथियाने में कामयाब रहा और अमर उजाला ने सरकारी विज्ञापनों से 47.4 करोड़ रुपए की कमाई की। नवभारत टाइम्स को तीन करोड़ रुपए और 76 लाख (लगभग) और राजस्थान पत्रिका को 27 करोड़ रुपए और 78 लाख रुपए (लगभग) के सरकारी विज्ञापन मिले।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government spending more on ads in Hindi newspapers : RTI
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: modi government, hindi newspapers, rti, right to information, narendra modi, advertisement, english newpaper, dainik jagran, times of india, irs, indian readers survey, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved