• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गूगल ने पहली महिला इंजीनियर की याद में बनाया डूडल

Google honours Elisa Leonida Zamfirescu, one of the first women engineers, on her 131st birth anniversary - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। गूगल ने शनिवार को एलाइसा लेओनिडा जमफिरेसको के सम्मान में एक डूडल समर्पित किया। एलाइसा लिंग भेद की बाधाओं से लड़ते हुए विश्व की पहली महिला इंजीनियर बनी थीं। रोमानिया के गलाटी शहर में 10 नवंबर 1887 को जन्मीं एलाइसा ने बुचारेस्ट स्थित सेंट्रल स्कूल ऑफ गल्र्स से अच्छे नंबरों के साथ हाईस्कूल की परीक्षा पास की और मिहाई विटेजुल हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि हासिल की।

अपने दस भाई-बहनों में से एक एलाइसा हाईस्कूल पास करने के बाद बुचारेस्ट के स्कूल ऑफ ब्रिजेज एंड रोज से पढ़ाई करना चाहती थीं, लेकिन लडक़ी होने के कारण उनका आवेदन रद्द कर दिया गया था।
इसके बाद वह जर्मनी के रॉयल टेक्निकल एकेडमी पहुंची, जहां से उन्होंने मकैनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

वहां भी उन्हें काफी भेदभाव का सामना करना पड़ा। एक बार संस्थान के प्रमुख ने उनसे कहा कि बेहतर होता कि आप चर्च, बच्चे और रसोई पर फोकस करतीं।लेकिन तीन साल बाद यानी 1912 में उन्होंने इंजिनियरिंग में स्नातक कर लिया और विश्व की पहली महिला इंजिनियरों में से एक बन गईं।

स्नातक के बाद उन्होंने जिअलॉजिकल इंस्टिट्यूट ऑफ रोमानिय जॉइन किया जहां उन्होंने प्रयोगशाला का नेतृत्व किया। वह जनरल एसोसिएशन ऑफ रोमानियन इंजीनियर की पहली महिला सदस्य बनी थीं।

उन्होंने पीटर मॉस स्कूल ऑफ गल्र्स के साथ-साथ स्कूल ऑफ इलेक्ट्रिशंस और मकैनिक्स, बुचारेस्ट में फिजिक्स और केमिस्ट्री भी पढ़ाई। लैब के प्रमुख के तौर पर उन्होंने मिनरल्स और अन्य चीजों के अध्ययन के लिए नए तरीके एवं तकनीक का सहारा लिया।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Google honours Elisa Leonida Zamfirescu, one of the first women engineers, on her 131st birth anniversary
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: google honours, elisa leonida zamfirescu, first women engineers, 131st birth anniversary, google, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved