• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
2 of 2

गूगल ने डूडल बना बंगाली समाजसेवी और कवयित्री कामिनी रॉय को किया याद



राष्ट्रवादी आंदोलनों से जुड़ी...

कॉलेज में ही उनकी एक और स्टूडेंट अबला बोस से मिली। अबला महिला शिक्षा और विधवाओं के लिए काम करने में रुचि लेती थीं। इनसे प्रभावित होकर कॉमिनी रॉय ने भी अपनी जिंदगी को महिलाओं के अधिकारों के लिए समर्पित करने का निर्णय किया। कामिनी रॉय ने इल्बर्ट बिल का भी समर्थन किया था।
1909 में पति केदारनाथ रॉय के मृत्यु के बाद वह बंग महिला समिति से जुड़ीं और महिलाओं के मुद्दों के लिए पूरी तरह से समर्पित हो गईं। कामिनी रॉय ने अपनी कविताओं के माध्यम से महिलाओं में जागरूकता पैदा करने का काम किया था। यही नहीं तत्कालीन बंगाल में महिलाओं को वोट का अधिकार दिलाने के लिए उन्होंने लंबा कैंपेन चलाया। आखिर में 1926 के आम चुनाव में महिलाओं को वोट डालने का अधिकार दिया गया था। 1933 में उनका देहांत हो गया था।

यह भी पढ़े

Web Title-Google Doodle Celebrates Poet And Women Rights Activist Kamini Roy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: google, doodle celebrates kamini roy, kamini roy, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi, google doodle celebrates poet and women rights activist kamini roy
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved