• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

CAA के प्रदर्शनों पर बोले पूर्व राष्ट्रपति प्रणब, युवाओं की संविधान में आस्था दिल छूने वाली

Former President Pranab Mukherjee speaks on CAA demonstrations, youth faith in constitution - Delhi News in Hindi

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने इशारों-इशारों में मोदी सरकार को बड़ी नसीहत दे दी। कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे मुखर्जी ने विरोध प्रदर्शनों पर कहा कि देश में शांतिपूर्ण आंदोलनों की मौजूदा लहर एक बार फिर हमारे लोकतंत्र को मजबूत बनाएगी।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने अपने व्याख्यान में संशोधित नागरिकता कानून पर देश में जारी विरोध प्रदर्शनों की तरफ इशारा करते हुए सरकार को एक तरह से बहस और चर्चा की नसीहत देते हुए कहा कि आम सहमति लोकतंत्र की जीवनदायिनी है। लोकतंत्र सुनने, विचार-विमर्श करने, चर्चा करने, बहस करने और यहां तक कि असहमति से पनपता है और निखरता है। उन्होंने कहा कि उनका साफ मानना है कि देश में जारी शांतिपूर्ण आंदोलनों की मौजूदा लहर एक बार फिर से हमारे लोकतंत्र की जड़ों को और गहराई और मजबूती देगी।पूर्व राष्ट्रपति ने भारत के निर्वाचन आयोग की तरफ से आयोजित पहले सुकुमार सेन स्मृति व्याख्यान को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि सहमति और असहमति लोकतंत्र के दो मूल तत्व हैं। जाति और समुदाय के आधार पर मतदाताओं का बंटवारा ध्रुवीकृत बहुमत तैयार करता है, जो सही नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा भारतीय लोकतंत्र में निहित आत्मसात करने की शक्ति ने सफलतापूर्वक कई अलगाववादी आंदोलनों को नाकाम किया है और सफल चुनावों ने विभिन्न समूहों को चुनावी मुख्यधारा में सफलतापूर्वक शामिल किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Former President Pranab Mukherjee speaks on CAA demonstrations, youth faith in constitution
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: former president pranab mukherjee, citizenship amendment act, modi government, edification, strengthen democracy, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved