• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

फ्लाइट से दिल्ली आना-जाना हुआ सस्ता

नई दिल्ली। अगर आप हवाई सफर करना पसंद करते है, लेकिन महंगे किराए के कारण ट्रेन या बस में सफर करने को मजबूर हैं, तो अब आपके लिए खुशखबरी है। फ्लाइट से दिल्ली आना-जाना अब सस्ता हो गया है। दरअसल, एविएशन रेग्युलेटरी बॉडी ने हवाई सफर पर लगने वाली यूजर्स डेवलपमेंट फीस (यूडीएफ) में कटौती कर दी है। यह कमी डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों तरह की फ्लाइट्स के टिकटों पर की गई है। सिविल एविएशन के डायरेक्टर जनरल की ओर से शनिवार को रिवाइज्ड टैरिफ ऑर्डर नोटिफाई कर दिया गया है।
अब उड़ान भरने वाले घरेलू यात्रियों के लिए यूडीएफ घटाकर महज 10 रुपये जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 45 रुपये कर दिया गया।

पहले दिल्ली से बाहर जाने वाले यात्रियों को टैक्स के अतिरिक्त 1,131 रुपये तक यूडीएफ देना पड़ता था। इसके अलावा, विमानों का लैंडिंग-पार्किंग चार्ज भी घटा दिया गया है। आपको बता दें कि इसी हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के आए फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया। एविएशन सेक्रेटरी आर. एन. चौबे ने कहा, यह तत्काल प्रभाव से लागू हो गया। नई व्यवस्था के तहत दिल्ली से लंदन और न्यूयॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ 2,436 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 53 रुपये रह जाएगा।

यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपये की बचत होगी। इसी तरह, दिल्ली-मुंबई और मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ 1,068 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा। यानी, 1,056 रुपये का सीधा फायदा। समूह में या परिवार के साथ यात्रा करने पर लोगों को बड़ा फायदा होगा। हालांकि, एयरलाइन सिस्टम्स में नया यूडीएफ रेट कुछ वक्त के बाद दिखेगा। जीएमआर एयरपोट्र्स के प्रेजिडेंट सिद्धार्थ कपूर ने कहा, डीजीसीए को यह फैसला करना है कि 3 जुलाई के बाद जिन यात्रियों ने पुरानी दर से यूडीएफ दिया है, उन्हें पैसे लौटाए जाएंगे या भविष्य की जरूरतों पर खर्च करने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट को ही दे दिया जाए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Flying in, out of Delhi gets cheaper,Heavy reduction in user development charges
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: flying, delhi, cheaper, heavy reduction, user development, charges, passengers flying, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved