• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली: हिंसा के बाद 2 किसान संगठनों ने वापस लिया आंदोलन, भानु गुट और राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन ने किया ऐलान

Farmers Union Bhanu group also removed from the movement, announced to end the movement on the Chila border - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस को राजधानी के कई इलाकों में हुई हिंसा के बाद आज दो किसान संगठनों ने आंदोलन खत्म करने का ऐलान किया है। राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के आंदोलन से अलग हो गया है।

भानू गुट भी आंदोलन से हटा, चिला बॉर्डर पर आंदोलन ख़त्म करने का किया ऐलान

किसान यूनियन भानु गुट के अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि कल दिल्ली में जो भी हुआ, उससे उन्हें गहरा दुख पहुंचा है। इसलिए वह 58 दिन से चल रहा अपना आंदोलन खत्म कर रहे हैं।

वी एम सिंह ने किसान आंदोलन से कदम पीछे खींचे

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (एआईकेएससीसी) के संयोजक वी.एम. सिंह ने बुधवार को किसानों के आंदोलन से अपने कदम पीछे खींचने की घोषणा कर दी। आंदोलन के 63 वें दिन में प्रवेश करते ही आंदोलन से दूरी बनाने वाले वह पहले नेता बन गए। दिल्ली में मंगलवार की हिंसा की निंदा करते हुए, सिंह ने कहा मैं आंदोलन को छोड़ रहा हूं, क्योंकि इसका प्रारूप स्वीकार्य नहीं है। सिंह ने असामाजिक तत्वों और अन्य किसान नेताओं पर आंदोलन को बेपटरी करने और मुख्य मुद्दे को छोड़ने का आरोप लगाया, जो पूरे आंदोलन का आधार था। सिंह ने कहा, हम इस मुद्दे से भटक गए थे। हमारा मुद्दा न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सरकार के आश्वासन और तीन कृषि कानूनों को रद्द करना था।


गणतंत्र दिवस पर राजधानी में हिंसक ट्रैक्टर रैली के बाद कई अन्य किसान नेताओं और अन्य लोगों पर दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज किया है। सिंह के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा, हम यहां गणतंत्र दिवस को बदनाम करने के लिए नहीं आए थे। सिंह ने अन्य किसान नेताओं पर तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की एकल मांग पर अड़े रहने का आरोप लगाते हुए कहा, इन कानूनों पर चर्चा हो सकती है, लेकिन प्रमुख मुद्दा एमएसपी खरीद पर सरकार से गारंटी लेना है। सिंह ने कहा, सरकार केवल उन किसान नेताओं को बुला रही है जो समझौता करने के लिए तैयार नहीं हैं। किसानों की जरूरत एमएसपी खरीद पर सरकार की गारंटी है। आंदोलन छोड़ने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, मैं अन्य पार्टी सदस्यों पर आंदोलन छोड़ने के लिए दबाव नहीं डालूंगा।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Farmers Union Bhanu group also removed from the movement, announced to end the movement on the Chila border
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: farmers union, bhanu group, removed from the movement, chila border, announced to end the moveme, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved