• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

सरकार के आश्वासन से किसान संतुष्ट नहीं , किया विरोध -प्रदर्शन

दिल्ली/गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश और दिल्ली की सीमा पर हजारों किसानों के आंदोलन ने मंगलवार को उस समय हिंसक रूप धारण कर लिया जब उन्होंने बेरीकेडिंग तोडऩे और अपने ट्रैक्टरों से राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने की कोशिश की। इसके बाद उन्हें खदेडऩे के लिए पुलिस को पानी की बौछारों और आंसू गैस के गोलों का उपयोग करना पड़ा। एक प्रदर्शनकारी किसान ने कहा कि पुलिस की कार्रवाई में कई लोग घायल हो गए जिनमें एक प्रदर्शनकारी बेहोश हो गया। उन्होंने यह भी दावा किया कि प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए पुलिसकर्मियों ने ‘लाठीचार्ज’ भी किया।

पूर्ण ऋण माफी और विद्युत दरों में कमी सहित अन्य मांगों को लेकर ‘किसान क्रांति यात्रा’ के बैनर तले हरिद्वार से चलकर दिल्ली जा रहे किसानों को पुलिस ने गाजियाबाद सीमा पर रोक दिया। प्रदर्शनकारियों ने अपनी 10 दिवसीय यात्रा भारतीय किसान यूनियन की अगुआई में शुरू की थी। प्रदर्शनकारी मंगलवार को उत्तर प्रदेश - दिल्ली की सीमा पर पहुंच गए। प्रदर्शन को देखते हुए दोनों प्रदेशों की सीमा पर भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया और राष्ट्रीय राजधानी में कुछ इलाकों में धारा 144 भी लागू कर दी गई थी।

-गजेंद्र शेखावत ने किसानों से मुलाकात के बाद सरकार की तरफ से आश्वासन देते हुए कहा कि किसानों की मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया। हालांकि केंद्रीय राज्य मंत्री का यह आश्वासन असर दिखाता नहीं दिख रहा। इस आश्वासन के तुरंत बाद भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि किसान सरकार के आश्वासन को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने केंद्र सरकार को चेताया है कि वे अपने आंदोलन को जारी रखेंगे।


-भारतीय किसान संघ के प्रवक्ता युद्धवीर सिंह ने कहा कि सरकार ने किसानों की मुख्य विषय पर अपनी राय स्पष्ट नहीं की है। हमारे 11 मांगे थी जिसमें से सरकार ने सात मांगों पर सहमति बन गई है। लेकिन चार विषयों पर सहमति नहीं बनी है। इससे किसान असंतुष्ट है। अभी भी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है।


-किसान रैली में हुई झड़प के बाद दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक गाजीपुर पहुंचे।

-किसान नेता नरेश टिकेत की गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फोन पर बात हुई है। इसमें यह बताया जा रहा है किसानों और सरकार के बीच सात मुद्दों पर सहमति बनी है।


-राजनाथ सिंह के घर किसानों की बैठक खत्म हो गई है। यह माना जा रहा है कि सात मांगों पर सहमति बन गई है।

-राहुल गांधी ने ट्वीट किया, विश्व अहिंसा दिवस पर BJP का दो-वर्षीय गांधी जयंती समारोह शांतिपूर्वक दिल्ली आ रहे किसानों की बर्बर पिटाई से शुरू हुआ। अब किसान देश की राजधानी आकर अपना दर्द भी नहीं सुना सकते।

-किसान नेता नरेश टिकेत ने कहा है कि हम किसान हैं, आतंकी नहीं जो हमारे साथ सरकार ने ऐसा व्यवहार किया है।

- केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से होगी किसान प्रतिनिधियों की मुलाकात । किसान प्रतिनिधि मंडल की बैठक, दो सीनियर आईएएस भी बैठक में शामिल होंगे।

-कर्जमाफी, गन्ने की कीमतों सहित कई अन्य मांगों को लेकर हजारों किसान दिल्ली बॉर्डर पर पहुंच गए हैं।


किसानों की योजना संसद तक मार्च की
मिली जानकारी के अनुसार, किसानों की मुख्य मांगें निम्र है ,कर्जमाफी और बिजली बिल के दाम करने को लेकर है।किसान क्रांति पदयात्रा 23 सितंबर को हरिद्वार से प्रारंभ होकर बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर और मेरठ जिलों से गुजरते हुए किसान सोमवार को गाजियाबाद तक आ डटे हैं। उनका इरादा अब दिल्ली में प्रवेश करने का है। इन किसानों की योजना गांधी जयंती पर राजघाट पहुंच कर की संसद तक मार्च करने है।

सरकार ने इनको दिल्ली में सुरक्षा दृष्टि को ध्यान में रखकर इनको दिल्ली में प्रवेश करने के स्वीकृति नहीं दी गई है। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को सील कर दिया गया है। यूपी पुलिस और दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की तरफ जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया गया है। गाजियाबाद से दिल्ली में प्रवेश होने वाले रास्ते को भी डाइवर्ट कर दिया गया है। साथ ही में दिल्ली से कौशाम्बी और वैशाली की तरफ जाने वाले रास्ते को भी बदला गया है।उल्लेख है कि हरिद्वार से दिल्ली के लिए भारतीय किसान क्रांति यात्रा सोमवार को साहिबाबाद पहुंच गई थी। जिलाधिकारी और एसएसपी ने करीब एक घंटे तक किसानों को समझाइश की लेकिन किसान दिल्ली जाना ही चाहते हैं। किसानों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली से वापस लौटे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हिंडन एयर फोर्स स्टेशन पर मुलाकात करवाई गई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Farmers traveled to Delhi, Seal to Delhi-UP border
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: farmers, delhi, seal to delhi-up border, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, ghaziabad news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved