• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर वायरल है फर्जी मैसेज, सीबीएसई ने छात्रों को किया आगाह

Fake message about CBSE board exam is viral, CBSE warns students - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, यानी सीबीएसई के नाम से कक्षा 10 और 12 से जुड़े फर्जी नोटिस जारी किए गए हैं। सीबीएसई के फर्जी लेटर हेड पर इस नोटिस के द्वारा बोर्ड परीक्षा की गलत जानकारी व गलत समय की अफवाह उड़ाई गई। हालांकि समय रहते सीबीएसई ने इस प्रकार की अफवाहों पर लगाम लगाते हुए नोटिस को फर्जी करार दिया है। सीबीएसई व केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने ऐसे फर्जी नोटिस सोशल मीडिया पर साझा करते हुए छात्रों को सतर्क रहने को कहा है। गौरतलब है कि मंगलवार से देशभर में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। सीबीएसई द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा का यह दूसरा चरण आयोजित किया गया है। करीब 35 लाख छात्र सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे हैं। मंगलवार 26 अप्रैल को बारहवीं कक्षा के छात्र एंटरप्रेन्योरशिप, ब्यूटी एंड वैलनेस की परीक्षा थी। वहीं कक्षा 10 के लिए पेंटिंग और कुछ क्षेत्रीय भाषाओं की परीक्षा थी। बुधवार को दसवीं की अंग्रेजी की परीक्षा आयोजित करवाई गई।

इस बीच बोर्ड परीक्षाओं की ड्यूटी, फीस और समय को लेकर एक नकली नोटिस शरारती तत्वों द्वारा बनाया गया और सोशल मीडिया पर साझा किया गया। सोशल मीडिया पर वायरल नोटिस में एग्जाम की ड्यूटी में शिक्षकों के लिए निर्देश दिए गए हैं। फर्जी नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा शुरू होने के तुरंत बाद बचे हुए प्रश्न पत्रों को वापस सील पैक करना होगा। बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को सुबह 11:30 बजे तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी। 11:30 बजे के उपरांत छात्रों को परीक्षा केंद्र में नहीं आने दिया जाएगा।

इस वायरल नोटिस में लिखी गई सभी बातें पूरी तरह से झूठ और निराधार हैं। सीबीएसई ने आधिकारिक तौर पर इसका खंडन किया है। सीबीएसई ने बताया कि बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों को परीक्षा केंद्र पर हर हाल में सुबह 10 बजे तक पहुंच जाना है। 10:30 बजे परीक्षा शुरू होगी और 12:30 बजे यह परीक्षा समाप्त हो जाएगी। ऐसे में 11:30 बजे की टाइमिंग नोटिस में लिखना एक शरारत पूर्ण कार्य है। सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हो रहे छात्रों को 10 बजे तक परीक्षा केंद्रों में रिपोर्ट करना आवश्यक है। बोर्ड ने स्पष्टीकरण जारी कर यह बताया है कि सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा यह नोटिस फर्जी है और उसमें दी गई जानकारी पर छात्र या शिक्षक बिल्कुल भरोसा न करें।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सीबीएसई व विभिन्न राज्य सरकारों ने इन बोर्ड परीक्षाओं को लेकर व्यापक इंतजाम किए हैं। इसी के मद्देनजर परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान स्कूलों में बड़े स्तर पर सैनिटाइजेशन ड्राइव एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया।

सीबीएसई का कहना है कि बोर्ड परीक्षा से जुड़ी प्रत्येक जानकारी स्कूलों को मुहैया कराई गई है। साथ ही छात्र किसी भी जानकारी के लिए केवल सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर ही भरोसा करें। आधिकारिक वेबसाइट पर सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा से जुड़े सभी नियम व नोटिस साझा किए हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Fake message about CBSE board exam is viral, CBSE warns students
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cbse board exam viral, fake message, cbse warned students, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved