• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

2 करोड़ 90 लाख यूजर्स का डेटा चोरी, Facebook ने ब्लॉग पोस्ट में किया खुलासा

Facebook Data stealing of 20 crore 9 lac users, Facebook revealed in blog post - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। हैकर्स पिछले महीने करीब 3 करोड़ यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा में सेंध लगाने में कामयाब हुए। इस 3 करोड़ में से करीब 2 करोड़ 90 लाख यूजर्स के फेसबुक अकाउंट से डेटा चोरी होने की भी बात सामने आई है। यह खुलासा सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook ने एक ब्लॉग पोस्ट में किया है।

गौरतलब है कि पिछले महीने कंपनी ने खुलासा किया था कि हैकर्स ने 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को हैक करने की कोशिश की है, जिसके बाद इससे प्रभावित हुए अकाउंट्स की डिटेल मांगी गई थी। उसी के जवाब में आज फेसबुक के वाइस प्रेजिडेंट ने हैकर्स द्वारा डेटा चोरी किए जाने की जानकारी दी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब 1.5 करोड़ यूजर्स के नाम और कॉन्टैक्ट डीटेल्स चुराई गई हैं, जिसमें उनके फोन नंबर, ईमेल और प्रोफाइल शामिल हैं। वहीं 1.4 करोड़ यूजर ऐसे हैं जिनके नाम और कॉन्टैक्ट के अलावा उनकी प्रोफाइल से जुड़ी जानकारियां भी हैक की गई हैं जिसमें उनके यूजरनेम, जेंडर, भाषा, रिलेशनशिप, धर्म, जन्मदिन, एजुकेशन और आखिरी 10 जगहों पर विजिट करने की डीटेल्स शामिल हैं।

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया, 'हम एफबीआई का सहयोग कर रहे हैं, जो इस मामले की सक्रिय रूप से जांच-पड़ताल कर रहा है।' आपको मालूम ही होगा कि पिछले महीने 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा में सेंध लगने की बात सामने आई थी, जिसके बाद कंपनी ने तुरंत ही अपना 'View As' हटा लिया था।

कंपनी का ऐसा कहना था कि अटैकर्स ने इस 'View As' फीचर के जरिए फेसबुक ऐक्सेस टोकन चुरा लिए हैं, जिसके जरिए वे कुछ हद तक दूसरों के अकाउंट को हैक कर उसे इस्तेमाल करने में भी कामयाब हो गए है। हालांकि उस समय कंपनी के पास इस बात की जानकारी नहीं थी कि इस फीचर का दुरुपयोग कर जानकारी चुराई गई है या नहीं। लेकिन अब कंपनी से स्पष्ट किया है कि उस दौरान करीब 2.9 करोड़ फेसबुक अकाउंट से डेटा चोरी किए गए थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Facebook Data stealing of 20 crore 9 lac users, Facebook revealed in blog post
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: फेसबुक डेटा चोरी, फेसबुक डेटा, facebook details, facebook attackers, facebook, facebook data stealing, 209 crore facebook users, revealed in blog post, facebook data theft, attackers stole details from 29 million users, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved