• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान : 10 मई को होंगे चुनाव,13 मई को परिणाम

Karnataka assembly election dates announced: Elections to be held on May 10, results on May 13 - Delhi News in Hindi

#KarnatakaElections2023 नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बुधवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी। मतदान 10 मई को होगा और नतीजे 13 मई को घोषित किए जाएंगे। 224 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो रहा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अनुसार, कर्नाटक में कुल मतदाता 5.2 करोड़ हैं। उन्होंने बताया कि 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की कुल संख्या 12.15 लाख है।

9.17 लाख से अधिक पहली बार मतदाता चुनाव में भाग लेंगे। अग्रिम आवेदन सुविधा के तहत 17 साल से अधिक उम्र के युवाओं से 1.25 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 1 अप्रैल, 2023 तक लगभग 41,000 आवेदन 18 वर्ष के युवाओं से प्राप्त हुए थे।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि शहरी उदासीनता और धन बल का दुरुपयोग राज्य में दो प्रमुख मुद्दे हैं और इस संबंध में उचित पहल की जा रही है। सीईसी ने कहा, हमने इस पर सभी प्रवर्तन अधिकारियों को निर्देशित किया है।

सीईसी ने कहा कि चुनाव आयोग (ईसी) धन बल के दुरुपयोग को रोकने के लिए अपनी टीमों को मजबूत कर रहा है। उन्होंने कहा कि कड़ी निगरानी रखने के लिए 2,400 सर्विलांस टीम होगी और तालमेल और समन्वय में काम करने वाली कई एजेंसियां होंगी।

स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभन मुक्त चुनाव सुनिश्चित करने के लिए नागरिकों की जागरूकता और सहयोग महत्वपूर्ण है। सीईसी ने कहा कि नागरिक किसी भी प्रकार के चुनावी कदाचार की रिपोर्ट सीविजिल ऐप के माध्यम से ईसीआई को कर सकते हैं।

बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा करने की प्रक्रिया में हैं।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक भाजपा अप्रैल के पहले सप्ताह में उम्मीदवारों की सूची जारी करेगी।

कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी की दूसरी सूची 30 मार्च को जारी की जाएगी।

शिवकुमार ने कहा कि 30 मार्च के बाद 100 उम्मीदवारों की दूसरी सूची की घोषणा की जाएगी। पार्टी पहले ही भाजपा से आगे 124 उम्मीदवारों के टिकटों की घोषणा कर चुकी है। उन्होंने कहा, "कोई मतभेद नहीं है। हम सभी पार्टी नेताओं को समायोजित करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Karnataka assembly election dates announced: Elections to be held on May 10, results on May 13
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: electioncommission, karnataka assembly election, delhi, bjp, dk shivakumar, congress, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved