• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डॉलर इम्पेक्ट : लग्जरी सामान महंगा, आयात शुल्क दोगुना किया

Dollar Impact: Luxury goods doubled, import duty doubled - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। भारत सरकार ने लग्जरी सामान फ्रिज, वाशिंग मशीन, डायमंड, फुटवियर, एसी व फ्रिज के कंप्रेसर समेत 19 सामान पर आयात शुल्क 10 से बढ़ा कर 20 फीसदी कर दिया है।

अब विदेशों से आनेवाले ये सामान अब महंगे हो जाएंगे। दरअसल, रुपये के मुकाबले डॉलर के भाव में लगातार आ रही मजबूती की वजह से संभावना जताई जा रही थी कि भारत सरकार चालू खाता घाटे को नियंत्रण में रखने के लिए विदेशों से खरीदे जानेवाले कुछ गैर-जरूरी सामानों के आयात रोकने की रणनीति के तहत इन पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान करेगी। बहरहाल, सरकार का यह फैसला बुधवार रात 12 बजे से लागू हो जाएगा। यानी, आज आधी रात से इन 90 सामानों के आयात पर बढ़े हुए दर से आयात शुल्क देना होगा।

इस फैसले से जहां गैर-जरूरी सामानों की आयात रुकेगी और डॉलर की खपत कम होगी, वहीं मेक इन इंडिया अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा। भारत के इस फैसले का सीधा असर चीन की मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री पर पड़ेगा जहां से भारत में बड़ी मात्रा में सामान निर्यात होता है। गौरतलब है कि जिन सामानों के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है, वित्त वर्ष 2017-18 में करीब 86 हजार करोड़ रुपये मूल्य के वे सामान विदेशों से खरीदकर भारत में आए थे। नीचे उन सामानों की लिस्ट दी गई है जिन पर आयात शुल्क आज आधी रात से बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dollar Impact: Luxury goods doubled, import duty doubled
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: india, dollar impact luxury goods, duty increse, doubled, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved