• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली विश्वविद्यालय: दाखिला लेने वाले देशभर के छात्रों का नया बैच, टेस्ट अगले वर्ष

Delhi University: New batch of students from across the country enrolled, test next year - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में सोमवार को अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों का नया बैच शुरू हो गया। देशभर के विभिन्न राज्यों से यहां दाखिला लेने वाले छात्रों ने अपने अपने क्षेत्रों से ही नए बैच की शुरूआत की। हालांकि पहले दिन छात्रों का ओरिएन्टेशन हुआ। इसके बाद अब देशभर के विभिन्न हिस्सों में मौजूद इन छात्रों को ऑनलाइन क्लास दी जाएगी।


दिल्ली विश्वविद्यालय में सोमवार को जहां एक ओर प्रथम दौर के पीजी में दाखिले समाप्त हो रहे हैं। वहीं सोमवार को स्नातक पाठ्यक्रमों का नया बैच शुरू हो गया। इस दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय के 150 से अधिक यूजी और पीजी कार्यक्रमों में लगभग 90 हजार छात्रों ने प्रवेश प्राप्त किया है, लेकिन इनमें से फिलहाल किसी को भी विश्वविद्यालय जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


दिल्ली विश्वविद्यालय में सोमवार को अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के करीब 70 हजार छात्रों का नया बैच शुरू हो गया लेकिन ऑनलाइन कक्षाएं मंगलवार से शुरू की जाएंगी। सोमवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के सभी 70 से अधिक सभी कॉलेजों में नए छात्रों का ओरिएन्टेशन कार्यक्रम किया गया।


दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हंसराज सुमन ने आईएएनएस को बताया कि और इस दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लेने वाले देश भर के नए छात्रों को नई टाइम टेबल मुहैया कराया गया। इसके साथ ही छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय एवं संबंधित कॉलेजों की पूरी जानकारी दी गई। यहां होने वाले सांस्कृतिक खेलकूद व अन्य प्रकार की गतिविधियों से छात्रों को अवगत कराया गया है। मंगलवार से इन छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी।


गए कैलेंडर के मुताबिक प्रथम वर्ष के छात्रों की पहली परीक्षा वर्ष 2022 में आयोजित की जाएंगी। यह परीक्षाएं 21 मार्च से 4 अप्रैल के बीच होंगी।


वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के दाखिले भी शुरू हो चुके हैं। फिलहाल यहां दिल्ली विश्वविद्यालय ने ने 75 विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में से अभी केवल 39 पाठ्यक्रमों के दाखिले शुरू किए हैं। इनके लिए मेरिट सूची जारी कर दी गई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के अलग अलग कॉलेज इस मेरिट लिस्ट के आधार पर 22 नवंबर तक दाखिले स्वीकृत किए गए। छात्र इन दाखिलों के लिए 23 नवंबर तक फीस का भुगतान कर सकते हैं। फीस का भुगतान आनलाईन आकर पोर्टल के माध्यम से करना होगा।


--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delhi University: New batch of students from across the country enrolled, test next year
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi university admission, new batch of students from across the country, test next year, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved