• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फेसबुक के जरिए ठगी करने वाला नाईजीरियाई दिल्ली में गिरफ्तार

Delhi police arrest Nigerian youth for duping people on Facebook - Delhi News in Hindi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस की विशेष कार्यबल (एसटीएफ) ने ठगी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। यह गिरोह फेसबुक के जरिए ठगी करता था। इस सिलसिले में एसटीएफ ने दिल्ली से एक नाईजीरियाई को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार ठग गिरोह के नाईजीरिया मूल के सरगना का नाम ऑलीवर उजोमा उगोचू कोऊ है। उजोमा मूलत: नाईजीरिया के ओरलू रोड ओर्वेी ईमो राज्य का रहने वाला है। इन दिनों वह देवली विस्तार, थाना-टिग्री, दिल्ली की गली नंबर एक में छिप कर रह रहा था।

दिल्ली से गिरफ्तारी के वक्त आरोपी के पास से लैपटॉप, नाईजीरिया का पासपोर्ट, 8 मोबाइल सिमकार्ड, एक डोंगल, एटीएम कार्ड, पेन ड्राइव और दो ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किए गए हैं।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, राजीव नरायण मिश्रा ने आईएएनएस को बताया, "यह गिरोह फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर महिला और पुरुषों के साथ ठगी करता था। इसी साल 12 जून को पुराना हैदरगंज थाना बाजार खाला, लखनऊ निवासी रमेश चंद्र शुक्ला ने एक शिकायत दी थी।"

शिकायतकर्ता रमेश ने पुलिस को बताया था कि वह विदेश जाने के लिए इंटरनेट पर कुछ जानकारी जुटा रहा था। इसी बीच ब्रिटेन की जुलियाना गोम्स नामक किसी महिला ने दोस्ती कर ली। महिला ने खुद को ज्वैलरी शोरूम की मालकिन बताया। उस अजनवी महिला ने बताया कि दिल्ली हवाईअड्डे पर कस्टम वालों ने उसे पकड़ लिया है। उसने करीब तीन लाख रुपये जमा करवा लिए। महिला ने आश्वासन दिया था कि जब वह लखनऊ पहुंचेगी तब रुपये वापस कर देगी।

एसएसपी मिश्रा ने बताया, "करीब तीन लाख रुपये वसूलने के बाद भारतीय मुद्रा को पौंड में बदलवाने के नाम पर महिला की ओर से छह लाख रुपये जब और मांगे गए, तब रमेश चंद्र शुक्ला को शक हुआ। ठगे जाने का शक होते ही उन्होंने पुलिस से शिकायत कर दी। इसी शिकायत के आधार पर एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक विशाल विक्रम सिंह की टीम ने छह सितंबर को दिल्ली में छापा मारकर इस ठग गिरोह के सरगना को दबोच लिया।"

एसटीएफ द्वारा की गई पूछताछ में आरोपी ने बताया, "2012 में नाइजीरिया से दिल्ली आया था। दिल्ली में पहले से रह रही मेघालय की एक महिला से शादी कर ली। बाद में दोनों ने कुछ और ठगों को मिलाकर अपना गिरोह बना लिया।"

यह गिरोह फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को फंसाता था। एसटीएफ के मुताबिक इस गिरोह के सदस्यों के बैंकों में भी कई खाते मिले हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delhi police arrest Nigerian youth for duping people on Facebook
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: through facebook, fraud, arrested, nigerian youth, delhi, crime news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved