• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

टिड्डियां भगाने के लिए डीजे बजवाएगी दिल्ली सरकार

Delhi government will play DJ to drive locusts - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । दिल्ली में टिड्डी दल के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी जिले में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली सरकार ने टिड्डियों को भगाने के लिए ढोल, ड्रम और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं। दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय ने डेवलेपमेंट कमिश्नर, डिविजनल कमिश्नर और एग्रीकल्चर डायरेक्टर के साथ बैठक कर टिड्डियों को भगाने के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी करने के लिए दिशा-निर्देश दिया है।

गोपाल राय ने कहा, "दिल्ली में टिड्डियों के दल के आने का खतरा है। अभी जानकारी मिल रही है कि टिड्डियों का एक बड़ा दल धीरे-धीरे पलवल की ओर बढ़ रहा है। एक छोटी टुकड़ी ने दिल्ली बॉर्डर पर जसोला भाटी की तरफ से प्रवेश किया है। हमने वन विभाग को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। वहां पर ढोल, ड्रम और डीजे बजाने के निर्देश दिए गए हैं।"

सरकार ने कीटनाशक के छिड़काव के लिए भी निर्देश दिए हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा जाए। कृषि विभाग की तरफ से एक एडवाइजरी भी जारी की गई है। दिल्ली के सभी डीएम, एसडीएम और एमसीडी सहित सभी प्राधिकरणों को दिल्ली सरकार की तरफ से तत्काल एडवाइजरी जारी की जा रही है।

गोपाल राय ने कहा, "दिल्ली में अभी टिड्डियों की जो टुकड़ी आई है, वह बहुत छोटी है। अभी हवाओं का जो रुख है, वह दक्षिण की तरफ जा रहा है। अगर हवा के रुख में कोई बदलाव आता है, तो इनका रुख

दिल्ली की तरफ हो सकता है। हमने अपने डेवलपमेंट कमिश्नर को वहां तैनात किया है। हम केंद्र सरकार के अधिकारियों के संपर्क में भी रहेंगे, ताकि हरियाणा में टिड्डियों के आवागमन में बदलाव आता है, तो हम उसके लिए तैयार रहेंगे और समय रहते कार्रवाई करेंगे।"

दिल्ली सरकार ने ग्रामीणों को ड्रम, तेज आवाज में म्यूजिक, डीजे, पटाखे और नीम की पत्तियां आदि जलाकर भी टिड्डियों को भगाने का प्रयास करने को कहा है।

इसके अलावा टिड्डियों से बचने के लिए लोगों को दरवाजे और खिड़कियों को बंद रखने, पौधों को प्लास्टिक से ढंकने और रात के समय मेलाथियान का छिड़काव करने का सुझाव दिया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delhi government will play DJ to drive locusts
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: locusts, delhi government, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved