• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दिल्ली: बीते 3 दिनों में कोरोना के मामलों गिरावट आई, पॉजिटिविटी दर अभी भी हाई

Delhi: Corona cases declined in last 3 days, positivity rate still high - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू कारगार साबित हो रहा है क्योंकि लोग अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। प्रतिबंधों की वजह से कोरोना का प्रसार कम हो रहा है और मामलों में कमी आ रही है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में पिछले 3 दिनों से लगातार रोजाना आने वाले कोरोना के मामलों में कमी आई है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को कहा कि दिल्ली में पिछले 3 दिनों से लगातार रोजाना आने वाले कोरोना के मामलों में गिरावट देखी जा रही है। 14 जनवरी को दिल्ली में 24,383 मामले दर्ज किए गए थे जबकि 15 जनवरी को 20,178 नए मामले दर्ज किए गए। 16 जनवरी को दिल्ली में लगभग 17 हजार नए मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना के मामलों में गिरावट का मुख्य कारण वीकेंड कर्फ्यू और मौजूदा कड़े प्रतिबंध है। दिल्ली में मामलों में कमी आ रही है, लेकिन सरकार अभी भी ट्रेंड समझने के लिए कुछ दिन तक कोविड के मामलों पर कड़ी नजर बनाए हुए है।

हालांकि सरकार मामलों के रुझान को समझने के लिए अभी भी सतर्क है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अस्पताल में भर्ती कोरोना के अधिकांश मरीज ऐसे हैं जिन्होंने या तो टीका नहीं लगवाया या फिर उन्हें कोरोना के अलावा भी अन्य बीमारी है। दिल्ली में मौजूदा स्वास्थ्य व्यवस्था अच्छी स्थिति में है। हम किसी भी तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से अस्पतालों में कुल 37 हजार बेड की व्यवस्था की गई है। फिलहाल 15 हजार बेड़ों को चालू कर दिया गया है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर रातों-रात बिस्तरों की संख्या को दोगुना कर सकते हैं। चूंकि अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या इस समय कम है, इसलिए बिस्तरों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता शायद नहीं पड़ेगी। हालांकि, सरकार आने वाली गंभीर परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में अस्पताल में भर्ती होने की दर इस समय बहुत कम है। दिल्ली के अस्पतालों में अभी लगभग 13 हजार बेड खाली हैं। जिन मरीजों को कोरोना वायरस के कारण अस्पताल में भर्ती किया गया है, वे ऐसे लोग हैं जिन्होंने या तो टीका नहीं लगवाया या फिर उन्हें कोरोना के अलावा भी कोई अन्य बीमारी है। नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने देश में सबसे पहले कड़े कदम उठाए हैं। वीकेंड कर्फ्यू से लेकर शिक्षण संस्थानों को बंद करने तक जनहित में कदम उठाए गए हैं। जिससे लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा हो सकें और अधिक से अधिक जान बचाई जा सकें।

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने टीकाकरण अभियान के एक साल पूरे होने पर डॉक्टरों और फ्रंट लाइन वर्क्‍स को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली में लगभग 100 फीसदी लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। लगभग 80 फीसदी लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। जिन लोगों को दूसरी डोज लगवाए हुए 9 महीने या उससे ज्यादा हो चुका है उनसे अपील है कि वे जल्द से जल्द बूस्टर डोज लगवाएं।

उन्होंने टीकाकरण अभियान के एक साल पूरे होने पर कहा कि मैं इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए सभी फ्रंट लाइन वर्कर्स और सभी डॉक्टरों को धन्यवाद देना चाहता हूं। जिनकी बदौलत हम इतने बड़े लक्ष्य को पूरा कर पाए।

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से कोरोना से जुड़े नियमों का पालन करने और जरूरी सावधानियां बरतने को कहा है। जब भी बाहर निकलें तो चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं। इसे लॉकडाउन ही समझें। यह कोरोना को फैलने से रोकेगा। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delhi: Corona cases declined in last 3 days, positivity rate still high
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi, corona cases declined in last 3 days, positivity rate still high, coronavirus, covid 19, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved