• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

Delhi Assembly Election : बल्लीमारान में पिछली बार AAP ने लगाई थी कांग्रेस के गढ़ में सेंध

नई दिल्ली। बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र साल 1993 में अस्तित्व में आया और तब से लेकर वर्ष 2015 तक यह कांग्रेस का गढ़ रहा। मगर राजनीति में कब क्या हो जाए, इसकी कल्पना नहीं की जा सकती। इस निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हारून यूसुफ लगातार पांच बार विधायक रहे, मगर 2015 में नवगठित आम आदमी पार्टी (आप) ने उनके विजयी रथ को रोक दिया।

मुस्लिम बहुल क्षेत्र बल्लीमारान में यूसुफ ने 1993, 1998, 2003, 2008 और 2013 में लगातार पांच बार जीत हासिल की थी। मगर उन्हें 2015 के विधानसभा चुनावों में आप के इमरान हुसैन ने करारी शिकस्त दी। हुसैन ने कांग्रेस के गढ़ में 59.71 फीसदी मतों के साथ जीत दर्ज की, जबकि यूसुफ तीसरे स्थान पर रहे। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार श्यामलाल मोरवाल दूसरे स्थान पर रहे थे।

दिल्ली के कुल 70 विधानसभा क्षेत्रों में से एक बल्लीमारान चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र का एक हिस्सा है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 63,358 महिलाओं सहित कुल 1,40,968 मतदाता हैं। क्षेत्र का लिंगानुपात 817 है, जोकि दिल्ली के औसत लिंग अनुपात 824 से कम है। यहां पर आप और कांग्रेस दोनों के बीच एक अहम मुकाबला देखने को मिलेगा।

आप ने यहां से अपने मौजूदा विधायक हुसैन और कांग्रेस ने हारून यूसुफ को फिर से मैदान में उतारा है। भाजपा की वरिष्ठ नेता लता सोढ़ी भी मैदान में रहेंगी। यह सीट भाजपा के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि पार्टी ने यहां से कभी भी जीत हासिल नहीं की है। दिल्ली में मतदान 8 फरवरी को होगा, नतीजे 11 फरवरी को आएंगे।

दिल्ली सरकार के 3 मंत्रियों ने नामांकन दाखिल किया

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delhi Assembly Election : AAP candidate imran hussain beat congress leader haroon yusuf on ballimaran seat in 2015
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi assembly election, aap candidate imran hussain, congress leader haroon yusuf, ballimaran seat, year 2015, aam aadmi party, arvind kejriwal, gopal rai, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved