• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

स्मॉग: दिल्ली में कल 5वीं तक के स्कूल बंद, एनजीटी ने भी किए कई ऐलान

नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर पहुंचने के कारण सोमवार रात से ही बिना ठंड पीली धुंध छाई हुई है। लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है और आंखों में जलन महसूस की जा रही है। उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कहा कि बुधवार को दिल्ली के सभी प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 5 तक) बंद रहेंगे। सिसोदिया ने कहा, इसके अलावा सुबह और दोपहर की होने वाली सभा सहित विद्यालयों में सभी बाहरी गतिविधियों को स्थगित कर दिया गया है।

वहीं, नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल ने कहा है कि दिल्ली में इमर्जेंसी जैसी स्थिति है। एनजीटी ने यूपी, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सरकार को निर्देश दिया है कि वे वायु प्रदूषण को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दें। ट्राइब्यूनल ने इन राज्यों से 9 नवंबर तक ऐक्शन टेकन रिपोर्ट जमा करने का आदेश दिया है। इसके अलावा एनजीटी ने दिल्ली सरकार, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, दिल्ली के तीनों नगर निगमों और पुलिस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि किसी भी बाजार में प्लास्टिक के थैलों का इस्तेमाल न हो।

स्कूलों को बंद करने का निर्णय मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में एक बैठक में लिया गया, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण विभाग के अधिकारी भी शामिल थे। सिसोदिया ने कहा कि बुधवार को कक्षा 5 तक के सरकार, नगर निगम के अधीनस्थ स्कूल और सभी प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। स्थिति की समीक्षा के बाद छुट्टी की अवधि बढ़ाई भी जा सकती है। आज सुबह केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण के उच्च स्तर को देखते हुए मैंने मनीष सिसोदिया से कुछ दिनों के लिए स्कूलों को बंद करने पर विचार करने के लिए कहा है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मंगलवार को वर्ष की सबसे खराब गुणवत्ता वाली हवा में सांस लेने को लोग मजबूर हुए। हवा की गुणवत्ता दिवाली के एक दिन बाद की स्थिति से भी खराब थी। आकाश में पीले रंग की धुंध छाई रही। दिल्ली-एनसीआर की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 412 दर्ज की गई, जिसे गंभीर माना गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दोपहर के 1 बजे बताया कि पीएम2.5 की मात्रा 400 रही। इन्वाइरनमेंट पलूशन (प्रिवेंशन ऐंड कंट्रोल) अथॉरिटी ने प्रदूषण संकट से निपटने के लिए तत्काल कुछ कदम उठाने के आदेश दिए हैं।

ईपीसीए ने दिल्ली मेट्रो को पीक आवर के दौरान कम से कम 10 दिनों तक किराया कम रखने, ज्यादा कोच लगाने और फेरी बढ़ाने का आदेश दिया है। इस बीच मेट्रो सुरक्षा में तैनात सुरक्षाबलों के बीच 8,000, एयरपोर्ट पर 5,000 और बाकी जगहों पर 1,000 मास्क बांटे गए। मेट्रो किराया घटाने और कोच बढ़ाने के साथ-साथ ईपीसीए ने दिल्ली और पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा को और ज्यादा बसों के जरिए अपने पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को मजबूत करने का निर्देश दिया है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Delhi air pollution updates: All primary schools will remain closed tomorrow
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi air pollution, primary schools, smog in delhi, delhi chief minister, arvind kejriwal, education minister, manish sisodia, schools, pollution, ngt, epca, delhi metro, delhi schools, air pollution, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved