• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत और चीन समस्याओं को हल करने के लिए मॉडल के रूप में काम करेंगे

Defense Minister of India and China met for the first time after the Dolaam controversy - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। डोकलाम विवाद काफी चर्चा में रहने के लगभग एक साल बाद भारत और चीन के रक्षामंत्री गुरुवार को दिल्ली बैठक होगी। इस मामले को लेकर चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगे दिल्ली पहुंच गए हैं। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मान किया गया। इसके बाद वह रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ डेलिगेशन बातचीत की।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंगे ने अपने प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बैठक के दौरान दो देशों के बीच डॉकलम स्टैंड ऑफ पर चर्चा की और सहमति व्यक्त की कि यह भविष्य के संघर्षों को हल करने के लिए एक मॉडल के रूप में काम कर सकता है । वहीं इस साल के आखिर में दोनों देशों की सेनाएं सैन्य अभ्यास करने का प्रोग्राम है।

उल्लेख है कि डोकलाम विवाद के बाद भी चीनी सैनिक कई बार भारतीय सीमा में दखल दे रहे थे। इसको लेकर भारत ने अपना कड़ा विरोध जताया था। आपको बताते जाए कि बीते साल जून से लेकर अगस्त के अंतिम हफ्ते करीब 72 दिनों तक भारत-चीन बॉर्डर के डोकलाम इलाके में दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनातनी हो गई थी। चीन ने दावा जता कर वहां सडक़ निर्माण कर रहा था जबकि यह क्षेत्र भारत की सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण थी। चीन ये दावा जताते हुए इस इलाके को उसके डोंगलांग रीजन का हिस्सा बताया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Defense Minister of India and China met for the first time after the Dolaam controversy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: defense minister, dolaam controversy, defense minister nirmala sitharaman, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved