• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डेविड एटनबरो को 2019 का इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

David Attenborough 2019 Indira Gandhi Peace Prize - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। जाने माने प्रसारक और प्रकृतिवादी डेविड एटनबरो को इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2019 प्रदान किया गया है। उद्धरण में कहा गया, एटनबरो को "अपनी फिल्मों और किताबों के माध्यम से प्राकृतिक दुनिया के अजूबों को सामने लाने, कई पीढ़ियों को शिक्षित करने और मानव जाति को हमारे ग्रह पर जैव विविधता को संरक्षित करने और संरक्षित करने की आवश्यकता के लिए अथक प्रयास करने और प्रकृति के हित में काम करने के साथ जीवन को एक स्थायी और सामंजस्यपूर्ण तरीके से जीने की पैरवी करने के लिए पुरस्कार दिया गया है।"

पूर्व प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने सोमवार को इस अवसर पर वर्तमान कोविड-19 महामारी के संदर्भ में जलवायु और पर्यावरण के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि हमें यह बताने के लिए एक महामारी की आवश्यकता नहीं है कि हम अच्छे हालात में नहीं है। जलवायु परिवर्तन, महासागरों पर धावा, वायुमंडल का प्रदूषण, अंतरिक्ष में तैरता हुआ कचरा, फॉरेस्ट कवर में कमी, यह हर किसी के लिए स्पष्ट है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जिक्र किया, जिनके नाम पर पुरस्कार का नाम रखा गया है, उन्होंने कहा, "भारत को निवेश की गति में तेजी लाने और अपने आर्थिक बुनियादी ढांचे का विस्तार करने की आवश्यकता है। लेकिन साथ ही, वह (इंदिरा गांधी) उसे बनाए रखने की अनिवार्यता के प्रति बहुत संवेदनशील थीं, जिसे वह अक्सर पारिस्थितिक संतुलन कहती थीं।"

उन्होंने कहा कि सर डेविड ने अपनी विलक्षण रचनात्मकता से शानदार फिल्मों और किताबों के जरिए प्राकृतिक दुनिया के बारे में मानव जाति को शिक्षित किया है। हालिया समय में वह सबसे संवेदनशील आवाज रहे हैं जिन्होंने हमें चेतावनी दी है कि हम हमारे ग्रह पर पर्यावरण के खतरे के लिए जिम्मेदार हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-David Attenborough 2019 Indira Gandhi Peace Prize
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: david attenborough, year 2019, indira gandhi peace prize, nature, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved