• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोरोनावायरस:सीबीएसई बोर्ड केवल 29 विषयों की परीक्षा आयोजित करेगा

coronavirus crisis CBSE board will conduct examination of only 29 subjects - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली| सीबीएसई द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं सीमित दायरे में करवाई जाएंगी। सीबीएसई बोर्ड केवल ऐसे 29 जरुरी विषयों की परीक्षाएं लेगा जिनके आधार पर 10वीं और 12वीं के छात्र नए शिक्षण संस्थानों में दाखिला पा सकते हैं। बुधवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, कोविड 19 के संक्रमण की मौजूदा स्थिति और छात्रों के शैक्षणिक भविष्य को ध्यान में रखते हुए मैंने सीबीएसई बोर्ड को 10वीं 12वीं के लिए केवल 29 मुख्य विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की सलाह दी है। सीबीएसई सिर्फ उन्हीं विषयों की परीक्षा कराए जो हायर एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए जरूरी हो।

जिन 29 विषयों की परीक्षा ली जाएगी उनमें हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, बिजनेस स्टडी, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, ज्योग्राफी, गणित, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास आदि की परीक्षाएं शामिल हैं।

सीबीएसई बोर्ड महामारी की स्थिति के कारण परीक्षा आयोजित करने में सक्षम नहीं था। वहीं उत्तर पूर्वी दिल्ली जिले में कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण भी बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कर सका।

इस तरह की असाधारण परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड को इस संबंध में अपनी नीति की समीक्षा करने के लिए मजबूर होना पड़ा। अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की सलाह के बाद बोर्ड केवल मुख्य विषयों के लिए परीक्षाओं का आयोजन करेगा जो पदोन्नति के लिए आवश्यक होंगे और उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण होंगे।

शेष विषयों के लिए, बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करेगा। ऐसे सभी मामलों में मूल्यांकन के निर्देश बोर्ड द्वारा अलग से जारी किए जाएंगे। निशंक ने कहा अब जब स्थितियां परीक्षा आयोजित करने के अनुकूल होंगी तो केवल 29 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करवाई जाएंगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-coronavirus crisis CBSE board will conduct examination of only 29 subjects
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cbse board will conduct examination of only 29 subjects, cbse examination, cbse 10th board, cbse 12th board, coronavirus, cornavirus lockdown, cornavirus updates, cornavirus updates with khaskhabar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved