• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

Delhi : मुस्तफाबाद के घरों में बनाए जा रहे मास्क, ओप्पो, शाओमी और अलीबाबा ने कई देशों में किए वितरित

नई दिल्ली। विश्व के कई देशों के साथ ही भारत में कोरोनावायरस से बचाव को लेकर विभिन्न स्तरों पर प्रयास किए जा रहे हैं। मास्क के उपयोग को वायरस के संक्रमण से बचने के सबसे कारगर तरीकों में एक बताया गया है। इसलिए फिलहाल मास्क की भारी मांग भी है। बढ़ती मांग को देखते हुए दिल्ली के मुस्तफाबाद के अधिकतर घरों में मास्क बनाए जा रहे हैं। हाल के दिनों में भारत के अलावा पूरी दुनिया के लोगों में कोरोना वायरस का डर बना हुआ है।

सरकार व स्थानीय प्रशासन लोगों को भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बचने की सलाह दे रहा है। लोग इस दौरान मास्क का उपयोग भी करने लगे हैं, जिससे इसकी मांग काफी बढ़ गई है। यही वजह है कि कई बाजारों में तो मास्क मिल भी नहीं रहा है। देश के कई स्थानों से मास्क को कई गुणा कीमतों में बेचने की खबरें भी आ रही हैं। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी के मुस्तफाबाद और खजूरी इलाके के काफी घरों में मास्क बनाने का काम जोरों पर चल रहा है।

इस क्षेत्र में किसी के यहां एक मशीन से काम हो रहा है तो कोई कारीगर रखकर बड़े पैमाने पर मास्क बनवा रहा है। मुस्तफाबाद में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सस्ते दामों में मिलने वाले मास्क बनाए जा रहे हैं, जिसे आम लोग कम कीमत पर खरीद सकते हैं। मुस्तफाबाद के रहने वाले सलीम ने आईएएनएस को बताया, हमारी फैक्ट्री में मास्क की कटिंग होती है। हमारे यहां सर्जन मास्क की कटिंग होती है और उसके बाद हम उसे उत्तरप्रदेश भेज देते हैं, जहां उसे बनाया जाता है।

हमारे यहां जो मास्क बनाया जा रहा है, वह सारा माल दुबई जाएगा। करीब पांच करोड़ का ऑर्डर है, जिसे हम दुबई भेजेंगे। उन्होंने कहा कि इसकी कीमत दुबई में 14 रुपए होगी। हम दिल्ली हिंसा पीडि़तों से अपील कर रहे हैं कि अगर रोजगार चाहिए तो हमें बताएं। हम मशीन देंगे, जिससे कि वे मास्क बना सकें। मुस्तफाबाद निवासी शहनवाज ने बताया, हमारे यहां बनने वाले एक मास्क की कीमत बाजार में 50 रुपए होगी, जो कि अन्य मास्क से सस्ता होगा।

हम मास्क का कपड़ा लेकर आते हैं और अपनी फैक्ट्री में कटिंग, सिलाई भी कराते हैं। उन्होंने बताया, मैंने मास्क बनाने का काम स्वाइन फ्लू के वक्त शुरू किया था और अब जब बाजारों में जरूरत है तो शुरू किया है। बड़ी बात यह है कि इन इलाकों से रोजाना लाखों मास्क बाजारों में जा रहे हैं, जिसके बाद भी दिल्ली में दुकानों पर मास्क नहीं मिल पा रहे हैं। अगर मास्क मिलते भी हैं तो इनका दाम काफी होता है।

ओप्पो, शाओमी और अलीबाबा ने बांटे मास्क

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Coronavirus : mask being prepared at home in Mustafabad, oppo, xiaomi and alibaba distributed in many countries
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi, mask, prepared at home, mustafabad, oppo, xiaomi, alibaba, distributed in many countries, dubai, coronavirus, covid 19, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved