• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Coronavirus : 24 घंटे में चीन के बाहर 9751 मामले, इटली से लाए गए 218 भारतीय ITBP कैंप में शिफ्ट

Coronavirus : many countries are suffering including india, know live updates - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। इस समय पूरी दुनिया पर कोरोनावायरस के खौफ का साया नजर आ रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इसे महामारी घोषित कर चुका है। चीन से शुरू हुई यह बीमारी देखते ही देखते कई देशों में पहुंच गई। अब तक चीन, इटली और ईरान इससे सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं, जहां कई लोग असमय ही काल के गाल में समा गए। हमारा देश भारत भी इससे अछूता नहीं रहा। भारत में कोरोनावायरस (कोविड-19) से पीडि़त यानी पॉजिटिव लोगों की संख्या 107 तक पहुंच गई है। दो लोग जान भी गंवा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को इस बात की जानकारी दी।

LIVE UPDATES :-

- पिछले 24 घंटों में चीन के बाहर कोरोनावायरस के कम से कम 9751 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इस तरह से वैश्विक स्तर पर इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,42,539 हो गई है।

- कोरोनावायरस प्रभावित देश इटली के मिलान से लाए गए कुल 218 लोगों को राष्ट्रीय राजधानी के आईटीबीपी क्वारेंटाइन सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है। ये लोग रविवार सुबह यहां इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे थे। इटली से लाए गए लोगों को पश्चिमी दिल्ली के छावला में बने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी)केंद्र तक बस में लाया गया। सुबह करीब 10 बजे दिल्ली पहुंचने के बाद हवाईअड्डे पर उनकी प्राथमिक मेडिकल जांच की गई, उनके सामान को सेनिटाइज किया गया।

- महाराष्ट्र में कोरोनोवायरस के 31 मामले सामने आने के साथ यह राज्य भारत में वैश्विक महामारी से सबसे अधिक प्रभावित राज्य के रूप में उभरा है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि पुणे जिले के पिंपरी-चिंचवड में शनिवार देर रात पांच नए मामलों का पता चला। तीन कोरोनोवायरस संदिग्ध जो शनिवार को अहमदनगर सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से भाग गए थे, रविवार सुबह लौट आए। इसी तरह, नागपुर में मेयो हॉस्पिटल से भागे चार कोरोनोवायरस संदिग्धों में से भी तीन लौट आए हैं, और चौथे का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। महाराष्ट्र में एहतियात के तौर पर 31 मार्च तक सभी स्कूलों, कॉलेजों, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम और फिटनेस सेंटर, सार्वजनिक स्थानों, सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। आईआईटी-बॉम्बे ने अपने छात्रों, हॉस्टलर्स, फैकल्टी, स्टाफ, विजिटर आदि के लिए अन्य कड़े नियम लागू करने के अलावा 29 मार्च तक सभी क्लासरूम और लेबोरेटरी इंस्ट्रक्शन को भी निलंबित कर दिया है।


- कोरोनावायरस संकट के बीच 218 भारतीय इटली के मिलान से रविवार को दिल्ली पहुंचे हैं। केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन ने यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "दिल्ली में मिलान से आए 211 छात्र समेत 218 भारतीय यहां पहुंचे हैं। इन सभी को 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा। भारत सरकार हर भारतीय नागरिक तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है। हम इटली सरकार की उनके सहयोग के लिए सराहना करते हैं।"

- कोराना वायरस फैलने की आशंका के मद्देनजर गुजरात सरकार ने सार्वजनिक स्थान पर थूकने को दंडनीय अपराध घोषित करने की योजना बनाई है। गुजरात में वैसे तो कोराना वायरस का कोई मामला अभी तक सामने नहीं आया है, फिर भी सरकार एहतियातन यह कड़ा कदम उठाने जा रही है, ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। प्रधान सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण) जयंती रवि ने कहा, हम सार्वजनिक जगहों पर थूकना प्रतिबंधित करने के लिए वीडियो लिंक के जरिये कलेक्टरों, निगमायुक्तों और नगर पालिकाओं के मुख्य अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे हैं। हम इस पर भी चर्चा कर रहे हैं कि थूकने को किस तरह दंडनीय बनाया जाए। उन्होंने कहा, भारतीय महामारी अधिनियम, 1897 का आधार बनाते हुए हमने कोविड-19 की रोकथाम के लिए शुक्रवार को जिला कलेक्टरों और शहरी इलाकों में निगमायुक्तों जैसे अधिकारियों को एक अधिसूचना जारी की है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Coronavirus : many countries are suffering including india, know live updates
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: coronavirus, india, china, wuhan, covid-19, iran, italy, america, kerala, gujarat, maharashtra, delhi, hopitals, corona positive, who, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved