• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भूटान में चीन की तरफ से निर्माण को लेकर कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना

Congress targets government on Bhutan construction on behalf of China - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । कांग्रेस ने चीन की ओर से भूटान में कथित तौर पर किलेबंदी किए जाने के मामले में केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। कुछ रिपोर्टो पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने कहा है कि चीन भूटानी क्षेत्र के अंदर एक बस्ती का निर्माण कर रहा है, जो डोकलाम से सिर्फ नौ किलोमीटर दूर स्थित है, जिससे सिलिगुड़ी गलियारे के लिए एक और खतरा पैदा हो गया है। कांग्रेस का कहना है कि इससे पूर्वोत्तर भारत को मुख्य भूमि से अलग किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार की चुप्पी चीनी आक्रामकता को सक्षम बना रही है।

पार्टी नेता पवन खेड़ा ने सोमवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "पिछले कुछ दिनों में, डोकलाम क्षेत्र की कुछ उपग्रह छवियों (सैटेलाइट तस्वीर) ने हर देशभक्त भारतीय के मन में चिंताएं पैदा कर दी हैं। केवल हमारी सरकार ही ऐसी है जो जिसे इस मामले से कोई फर्क नहीं पड़ रहा है।"

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि इन तस्वीरों से पता चला है कि चीनियों ने भूटानी क्षेत्र के अंदर एक छोटा सा गांव या बस्ती बनाई है और यह इलाका 2017 डोकलाम संघर्ष स्थल से मुश्किल से 10 किलोमीटर ही दूर है। इसके अतिरिक्त चीन ने क्षेत्र में नौ किलोमीटर लंबी सड़क भी बनाई गई है।

वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सीमा पर चीन की रणनीतिक तैयारी की हकीकत को मीडिया रणनीति के माध्यम से पर्दा डालकर कम नहीं किया जा सकता।

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि चीन की भू-राजनीतिक रणनीति की हकीकत का मुकाबला पीआर संचालित मीडिया रणनीति से नहीं किया जा सकता है। यही साधारण बात भारत सरकार का संचालन करने वालों को समझ में नहीं आ रही है।

इसके साथ ही उन्होंने डोकलाम क्षेत्र में चीनी सेना के निर्माण कार्य की एक सेटेलाइट तस्वीर भी पोस्ट की है और कहा है कि चीन की यह रणनीति भारत के लिए खतरा है और इसे ठोस रणनीति के बिना कम नहीं किया जा सकता।

कांग्रेस ने कहा कि इस क्षेत्र के विकास के निहितार्थ बहुआयामी हैं। विपक्षी पार्टी ने विवादित स्थल के पास इस तरह के जटिल निर्माण कार्य को करने से चीनियों को रोकने के लिए केंद्र सरकार को उसकी विफलता करार दिया। कांग्रेस ने यह भी कहा कि चीन ने डोकलाम क्षेत्र में अनिवार्य रूप से यथास्थिति को कैसे बदल दिया है और अपनी शक्ति के माध्यम से उसने गलत तरीके से क्षेत्रीय दावों की फिर से पुष्टि की है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Congress targets government on Bhutan construction on behalf of China
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pawan kheda, congresss, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved