• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वच्छ सर्वेक्षण : इंदौर-भोपाल स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ, जयपुर फास्टेस्ट मूवर कैपिटल

Clean survey 2018: Indore and Bhopal best in cleanliness - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत वर्ष 2018 के स्वच्छ सर्वेक्षण के नतीजों में इंदौर और भोपाल एक बार फिर से देश के सबसे साफ शहरों में शुमार हो गए हैं। यह लगातार दूसरा साल है जब इस लिस्ट में इंदौर पहले नंबर पर और भोपाल दूसरे नंबर आया है। स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में राजस्थान की राजधानी जयपुर को फास्टेस्ट मूवर कैपिटल का खिताब दिया गया।

वहीं चंडीगढ़ का स्थान तीसरा है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर की इस उपलब्धि पर ट्वीट कर खुशी जताई। आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे जारी करते हुए बताया कि म्युनिसिपल बॉडीज में नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) तीन लाख से कम आबादी वाला सबसे साफ शहर साबित हुआ है। वहीं सभी राज्यों की राजधानियों में ग्रेटर मुंबई सबसे साफ शहर साबित हुआ है।


सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में विजयवाड़ा सबसे साफ शहर रहा, जबकि 3 लाख से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में मैसूर ने पहला स्थान हासिल किया है।


37.33 लाख लोगों ने दिया फीडबैक
सरकार ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के मुताबिक, 37.66 लाख लोगों ने सर्वेक्षण के लिए अपना फीडबैक दिया है, ये लोग देश की 4,203 नगरपालिकाओं से आते हैं। इससे जुड़े अधिकारियों ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण का फील्ड सर्वे एक स्वतंत्र एजेंसी से कराया गया है और शहरों को रैंकिंग देने के लिए डेटा तीन सूत्रों से इक_ा किया गया है। इसमें, सर्विस लेवल प्रोग्रेस, औचक निरीक्षण और लोगों के फीडबैक को शामिल किया गया है। इसमें लोगों के फीडबैक को 35 प्रतिशत हिस्सा दिया गया है।


बेस्ट स्टेट कैपिटल : मुंबई
बेस्ट सिटी इन इनोवेशन : नागपुर
बेस्ट सिटी इन सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट : नवी मुंबई
बेस्ट क्लीनेस्ट सिटी साउथ जोन : सिद्दीपेट, तेलंगाना
बेस्ट क्लीनेस्ट सिटी नॉर्थ जोन : भलसाओ, पंजाब
बेस्ट क्लीनेस्ट सिटी ईस्ट जोन : बूंदु, झारखंड
बेस्ट क्लीनेस्ट सिटी नॉर्थ ईस्ट जोन : काकचिंग, मणिपुर
बेस्ट क्लीनेस्ट सिटी वेस्ट जोन : पंचगनि, महाराष्ट्र



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Clean survey 2018: Indore and Bhopal best in cleanliness
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: clean survey 2018, swaccha survekshan, indore, bhopal, cleanliness, ranking, swaccha bharat mission, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved