• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीन दुनिया के 20 शीर्ष नवोन्मेषी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल, दक्षिण एशिया में भारत नंबर 1

China joins 20 top innovative economies of the world - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। चीन दुनिया के शीर्ष 20 सर्वाधिक नवोन्मेषी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है। वहीं, स्विटजरलैंड वैश्विक नवाचार सूचकांक (जीआईआई) में शीर्ष स्थान पर बरकरार है। यह सालाना रैकिंग कॉर्नेल विश्वविद्यालय, आईएनएसईएडी और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) द्वारा मंगलवार को प्रकाशित की गई। मध्य और दक्षिण एशिया क्षेत्र में भारत शीर्ष पर है। जबकि दुनिया भर की रैकिंग में भारत 57वें स्थान पर है। पिछले साल की रैकिंग में भारत और तीन स्थान नीचे 60 पर था। मध्य और दक्षिण एशिया में भारत के बाद दूसरे स्थान पर ईरान और तीसरे स्थान पर कजाकिस्तान है।

जीआईआई 2018 के शीर्ष 10 देशों में स्विटजरलैंड के बाद नीदरलैंड, स्वीडन, ब्रिटेन, सिंगापुर, अमेरिका, फिनलैंड, डेनमार्क, जर्मनी और आयरलैंड शामिल हैं।

जीआईआई में 80 संकेतकों पर 126 अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग की गई, जिसमें बौद्धिक संपदा फाइलिंग दर से लेकर मोबाइल एप्लिकेशन निर्माण, शिक्षा खर्च और वैज्ञानिक और तकनीकी प्रकाशनों तक को शामिल किया गया।

चीन इस साल इस रैकिंग में 17वें स्थान पर रहा, जोकि उसकी अर्थव्यवस्था की सफलता दर्शाती है। वहां की सरकार की नीतियों में शोध और विकास पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-China joins 20 top innovative economies of the world
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: china, 20 top innovative economies, india number 1 in south asia, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved