• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मुख्य न्यायाधीश ने कृष्णा नदी मामले पर सुनवाई नहीं करने की ओर संकेत दिया, आखिर क्यों, यहां पढ़ें

Chief Justice hints at not hearing the Krishna river case - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने सोमवार को संकेत दिया कि वह आंध्र प्रदेश सरकार की उस याचिका पर सुनवाई नहीं करेंगे, जिसमें आरोप लगाया गया है कि तेलंगाना सरकार ने उसे पीने और सिंचाई के लिए पानी के उसके हिस्से से वंचित कर दिया है और इसे 'असंवैधानिक' और अवेध करार दिया। न्यायमूर्ति रमन्ना ने कहा, "मैं इस मामले को कानूनी रूप से नहीं सुनना चाहता। मैं दोनों राज्यों से संबंधित हूं। यदि मामला मध्यस्थता में सुलझाया जा सकता है, तो कृपया ऐसा करें।"

उन्होंने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सरकारों के वकील से कहा, "हम इसमें मदद कर सकते हैं। नहीं तो मैं इसे दूसरी बेंच को ट्रांसफर कर दूंगा।"

आंध्र प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने मामले में निर्देश के लिए समय मांगा। मुख्य न्यायाधीश ने कहा, "मैं चाहता हूं कि आप दोनों अपनी सरकारों को समझाएं और मामले को सुलझाएं। हम अनावश्यक रूप से हस्तक्षेप नहीं करना चाहते।"

शीर्ष अदालत ने कहा कि वह बुधवार को मामले की सुनवाई करेगी।

आंध्र प्रदेश ने अपनी याचिका में कहा कि तेलंगाना आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 के तहत गठित शीर्ष परिषद में लिए गए निर्णय, इस अधिनियम के तहत गठित कृष्णा नदी प्रबंधन बोर्ड (केआरएमबी) के निर्देशों और केंद्र के निर्देशों का पालन करने से इनकार कर रहा है।

याचिका में कहा गया है कि धारा 87 (1) के तहत बोर्ड केवल ऐसे पहलुओं के संबंध में अधिकार क्षेत्र का प्रयोग कर सकता है जो केंद्र द्वारा अधिसूचित किए गए हैं, लेकिन अभी तक ऐसी कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है।

दलील में तर्क दिया गया कि केआरएमबी के अधिकार क्षेत्र की अधिसूचना पर कोई प्रगति नहीं होने के कारण, तेलंगाना अपने आयोग के कृत्यों से सिंचाई और अन्य उद्देश्यों के लिए आंध्र प्रदेश को पानी की आपूर्ति को गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है।

याचिका में कहा गया है कि श्रीशैलम बांध परियोजना में, तेलंगाना में बिजली उत्पादन के लिए वहां से पानी के उपयोग के कारण जलाशय की मात्रा गंभीर रूप से कम हो गई है,

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Justice hints at not hearing the Krishna river case
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: krishna river case, chief justice, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved