• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कैबिनेट मीटिंग : अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास रहने वालों को भी मिलेगा आरक्षण

Cabinet Meeting: Residents living near the international border will also get the reservation - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्रिय कैबिनेट की गुरुवार को हुई बैठक में जम्मू-कश्मीर राज्य के संबंध में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। देर शाम वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि केंद्रिय कैबिनेट ने जम्मू कश्मीर रिजर्वेशन (अमेंडमेंट) ऑर्डिनेंस 2019 को मंजूरी दे दी है। इसके तहत जो लोग अंतर्राष्ट्रीय सीमा (आईबी) के पास रहते हैं, उन्हें आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 2004 से अबतक केवल नियंत्रण रेखा के साथ रहने वाले लोगों को आरक्षण का लाभ मिलता था।

इसके अलावा संविधान (ऐप्लिकेशन टु जम्मू ऐंड कश्मीर) संशोधन ऑर्डर 2019 को भी मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि इसके तहत जम्मू और कश्मीर में मौजूदा आरक्षण के अलावा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लोगों को शैक्षिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

अन्य महत्वपूर्ण फैसले
केंद्रीय मंत्री प्रसाद ने कहा कि मोबाइल नंबर, बैंक खातों से आधार को स्वैच्छिक रूप से जोडऩे को कानूनी आधार प्रदान करने से जुड़े अध्यादेश लाने को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी गई है। मंत्रिमंडल ने राइट इश्यू के जरिए वोडाफोन-आइडिया में 25,000 करोड़ रुपये के विदेशी निवेश को भी मंजूरी दी गई है।

साथ ही दिल्ली में एम्स को वर्ल्ड क्लास यूनिवर्सिटी बनाने के लिए रीडिवेलपमेंट प्लान बनाया जाएगा। आगरा मेट्रो और कानपुर मेट्रो में दो-दो कॉरिडोर बनेंगे। कानपुर मेट्रो को 5 साल में पूरा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Cabinet Meeting: Residents living near the international border will also get the reservation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cabinet meeting residents living near the international border will also get the reservation, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved