• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विकास के लिए अच्छा है बजट लेकिन रोजगार बढ़ाने पर नहीं दिया गया जोर : स्वदेशी जागरण मंच

Budget is good for development but no emphasis has been given on increasing employment: Swadeshi Jagran Manch - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने 2022-23 के बजट पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इस बजट में रोजगार के अवसर बढ़ाने पर कोई जोर नहीं दिया गया है। हालांकि इसके साथ ही मंच ने निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट को विकास के लिए अच्छा बजट भी करार दिया है।

केंद्रीय बजट पर स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह संयोजक अश्विनी महाजन ने बयान जारी कर कहा है कि, मंच देश में लघु उद्योग को बढ़ावा देने और रोजगार सृजन की दिशा में बहुत सीमित प्रयासों के लिए अपनी चिंता व्यक्त करता है। हम समझते हैं कि देश में स्वरोजगार को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता है, जिसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों को उद्यमिता विकास कार्यक्रमों (ईडीपी) को आगे बढ़ाने, छोटे व्यवसायों के लिए अधिक धन और बीज पूंजी लगाने की जरूरत है, जो युवाओं को प्रेरित कर सके। अपना उद्यम शुरू करने के लिए, देश के प्रत्येक जिले में एक उद्यमिता विकास केंद्र की आवश्यकता है।

मंच ने क्रिप्टोकरेंसी पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की मांग को दोहराते हुए कहा है कि बजट में आभासी डिजिटल संपत्ति से होने वाली आय पर 30 प्रतिशत की दर से कर लगाने और प्राप्तकतार्ओं के हाथों आभासी डिजिटल संपत्ति के उपहार पर कर लगाने का प्रावधान किया गया है लेकिन स्वदेशी जागरण मंच का ²ढ़ विश्वास है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरों को देखते हुए क्रिप्टो में लेनदेन से उत्पन्न मनी लॉन्ड्रिंग और इससे जुड़े अन्य खतरों को देखते हुए, निजी क्रिप्टो मुद्राओं पर प्रतिबंध ही इसका एकमात्र समाधान है। हालांकि इसके साथ ही मंच ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी की घोषणा को स्वागत योग्य कदम भी बताया है।

इसके साथ ही महाजन ने बजट को विकासोन्मुखी बजट बताते हुए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्च र, शिक्षा के बुनियादी ढांचे, पीने योग्य पानी, गरीबों के लिए आवास और पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान जैसी कई योजनाओं की तारीफ भी की।

प्राकृतिक खेती, शून्य बजट खेती और जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए बजट की सराहना करते हुए मंच ने 2023 को राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने की सरकार की घोषणा का भी स्वागत किया है। इसके साथ ही मंच ने रासायनिक मुक्त खेती के प्रयास को केवल एक क्षेत्र तक सीमित करने की बजाय इसे देश के अधिक हिस्सों में विस्तारित किए जाने की मांग भी की है जहां खेती में केवल सीमित रसायनों का उपयोग किया जाता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Budget is good for development but no emphasis has been given on increasing employment: Swadeshi Jagran Manch
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: swadeshi jagran manch, budget is good for development, emphasis was not given on increasing employment, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved