• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अटारी-वाघा सीमा पर बीएसएफ, पाक रेंजर्स ने किया मिठाइयों का आदान-प्रदान

BSF, Pak Rangers exchange sweets at Attari-Wagah border - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल और उसके पाकिस्तानी समकक्ष पाक रेंजर्स ने बुधवार को भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। कोविड -19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में मिठाइयों का आदान-प्रदान निलंबित कर दिया गया था, जबकि इससे पहले 2018 में, बीएसएफ ने 26 जनवरी को नियंत्रण रेखा (एलओसी) और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम उल्लंघन की बढ़ती घटनाओं पर परंपरा को छोड़ दिया था।

2019 में भी, भारत और पाकिस्तान के दोनों सीमा रक्षक बलों ने अटारी-वाघा सीमा पर ईद के अवसर पर मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान नहीं किया, क्योंकि पाकिस्तान ने जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा वापस लेने के बाद सीमा पर मित्रवत व्यवहार को छोड़ने का फैसला किया था।

इसी तरह अक्टूबर 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बीएसएफ ने पाकिस्तान रेंजर्स को मिठाई नहीं दी।

कोविड महामारी के कारण, अटारी-वाघा सीमा पर ध्वजारोहण समारोह या बीटिंग र्रिटीट सीमा समारोह स्थगित कर दिया गया है।

सीमा पर 'बीटिंग र्रिटीट' 1959 से मनाया जा रहा है।

भारत और पाकिस्तान के बीच अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर, बीटिंग र्रिटीट और चेंज ऑफ गार्ड की धूमधाम भारतीय और पाकिस्तानी सेना के हाथ मिलाने की दूरी के भीतर होता है। वाघा, अमृतसर और लाहौर के बीच भारत-पाकिस्तान सीमा पर एक सेना चौकी है, जो दोनों तरफ इमारतों, सड़कों और बाधाओं का एक विस्तृत परिसर है। दोनों देशों के सैनिक अपने-अपने राष्ट्रीय ध्वज को नीचे लाने के चरणों से गुजरते हुए एक ड्रिल में मार्च करते हैं।

इसी तरह की परेड फाजिल्का के पास महावीर/सादकी सीमा पर और फिरोजपुर के पास हुसैनीवाला/गंडा सिंह वाला सीमा पर आयोजित की जाती हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BSF, Pak Rangers exchange sweets at Attari-Wagah border
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: attari-wagah border, bsf, pak rangers, exchange of sweets, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved