• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बीजेपी अध्यक्ष नड्डा बोले- पंजाब में किसानों का नहीं, बिचौलियों का आंदोलन है

BJP president Nadda said - There is a movement of middlemen, not farmers, in Punjab - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पंजाब में कृषि कानूनों को लेकर चल रहे आंदोलन को बिचौलियों का आंदोलन बताया है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि ये किसानों का आंदोलन नहीं है, बिचौलियों का आंदोलन है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी मुख्यालय पर गुरुवार को दिल्ली के किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब की मंडियों में किसान अपनी आढ़ती तक बदल नहीं सकता है, ऐसी गुलामी की हालत खड़ी कर रखी थी। प्रधानमंत्री मोदी ने इन सभी प्रकार की बंदिशों से किसानों को आजाद कर दिया है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि भारत की आत्मा किसानों में बसती है और किसान ही भारत को खड़ा करता है। लेकिन ये भी सच्चाई है कि बहुत सी नीतियां जो किसान के पक्ष में बहुत पहले हो जानी चाहिए थीं, उसमें उदासीनता रही।

यूपीए शासन में स्वामीनाथन जी की रिपोर्ट धूल फांक रही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए तो उन्होंने स्वामीनाथन की रिपोर्ट को लागू करने का जिम्मा उठाया और पहली बार किसानों को लागत का डेढ़ गुना एमएसपी देने का काम किया।

भाजपा अध्यक्ष ने नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों से गुमराह न होने की अपील की। उन्होंने कहा, "किसान भाई एक बात जरूर ध्यान रखें कि जो लोग आपको भ्रमित कर रहे हैं, वो राजनीति के आस-पास घूमने वाले लोग हैं, किसानों के हितैषी नहीं हैं। अगर किसानों के हितैषी होते तो कहते कि मोदी जी आपने हमारे मैनिफेस्टो में जो लिखा था, वो करके दिखाया आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।"

जेपी नड्डा ने कांट्रैक्ट फॉर्मिग को लेकर फैले भ्रम को दूर करते हुए कहा कि एक्ट में साफ लिखा है कि कोई भी कांट्रैक्ट जमीन का नहीं होगा, जमीन पर उपजी हुई चीजों पर होगा। कोई गलती से, बदमाशी से या चालाकी से अगर जमीन का कांट्रैक्ट भी करले तो वो रद्दा हो जाएगा। कांट्रैक्ट होने पर दाम पहले ही तय हो जाएगा और अगर मार्केट रेट अच्छा हुआ तो उसका बोनस रेट भी तय हो जाएगा। नुकसान होने पर कांट्रैक्ट करने वाले व्यापारी की जिम्मेदारी होगी और फायदा होने पर किसान को बोनस मिलेगा।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BJP president Nadda said - There is a movement of middlemen, not farmers, in Punjab
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jp nadda, bjp news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved