• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिल्किस बानो मामला: दोषियों की रिहाई के खिलाफ याचिका पर सुनवाई के लिए जस्टिस के. एम. जोसेफ की अध्यक्षता वाली बेंच का गठन

Bilkis Bano case: Justice K.K. Constitution of a bench headed by M. Joseph - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट 27 मार्च को बिल्किस बानो गैंगरेप मामले में 11 दोषियों की रिहाई के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई करेगा, जिसमें 2002 के गुजरात दंगों के दौरान उसके परिवार के सदस्यों की हत्या भी शामिल है। जस्टिस के.एम. जोसेफ और बी.वी. नागरत्ना की पीठ बिलकिस बानो द्वारा दायर याचिका और 11 दोषियों की रिहाई के खिलाफ कई राजनीतिक और नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करेगी। इस हफ्ते की शुरूआत में, मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ ने दलीलों को सुनने के लिए नई पीठ गठित करने पर सहमति व्यक्त की थी।

इस साल जनवरी में, शीर्ष अदालत ने कहा था कि विभिन्न कार्यकर्ताओं द्वारा दायर याचिकाओं की विचारणीयता का सवाल 11 आजीवन कारावास के दोषियों की सजा से संबंधित मामले में नहीं उठेगा। याचिका में बिलकिस बानो ने कहा कि सभी दोषियों की रिहाई न केवल याचिकाकर्ता, उसकी बड़ी हो चुकी बेटियों, उसके परिवार, बल्कि पूरे समाज के लिए झटके के रूप में आई है।

याचिका में कहा गया है: सभी दोषियों की समय से पहले रिहाई न केवल याचिकाकर्ता, उसकी बड़ी हो चुकी बेटियों, उसके परिवार के लिए, बल्कि बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर समाज के लिए एक झटके के रूप में आई, और सभी वर्गों के समाज ने मामले के 11 दोषियों जैसे अपराधियों को रिहा करके सरकार द्वारा दिखाई गई दया के प्रति अपना गुस्सा, निराशा, अविश्वास और विरोध दिखाया था।

रिहाई के आदेश को यांत्रिक (मैकेनिकल) करार देते हुए याचिका में कहा गया है कि बहुचर्चित बिल्किस बानो मामले में दोषियों की समय से पहले रिहाई ने समाज की अंतरात्मा को झकझोर कर रख दिया है और इसके परिणामस्वरूप देश भर में कई आंदोलन हुए हैं।

सभी 11 दोषियों को गुजरात सरकार ने छूट दी थी और पिछले साल 15 अगस्त को रिहा कर दिया था।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bilkis Bano case: Justice K.K. Constitution of a bench headed by M. Joseph
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: new delhi, supreme court, bilkis bano gangrape, gujarat riots of 2002, justice km joseph, bv nagaratna, chief justice, dy chandrachud, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved