• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत बंद : UP में प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज, बिहार में आगजनी

नई दिल्ली। एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ सवर्णों के करीब 35 संगठनों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है। बंदी को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। भारत बंद के तहत मध्य प्रदेश सबसे संवेदनशील बना हुआ है, जहां पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हैं। इस राज्य में एससी-एसटी एक्ट को लेकर सबसे ज्यादा विरोध हो रहा है।
राज्य में केंद्रीय मंत्रियों का घेराव के अलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर जूता फेंकने, गाड़ी पर पथराव तथा काले झंडे दिखाए जाने की अनेक घटनाएं हुईं। राज्य में स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। साथ ही पेट्रोल पंप भी दिन भर बंद रहेंगे। भारत बंद का असर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली, हरियाणा सहित कई अन्य राज्यों में देखने को मिल सकता है।

देश भर के 100 से अधिक संगठनों ने इस भारत बंद का आह्वान किया है। बिहार में भी बंद का अच्छा-खासा असर देखने को मिल सकता है। अपनी मांग को लेकर कई दिनों से सवर्ण संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहा है।

LIVE अपडेट :::::


- राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरपर्सन राम शंकर कठेरिया ने कहा कि ये आंदोलन राजनीति से प्रेरित है।

- बिहार के आरा में बंद समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई। इस दौरान बंद समर्थकों ने पुलिस पर पथराव भी किया। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए बंद समर्थकों लाठीचार्ज किया। सूत्रों की मानें तो आरा में फायरिंग भी हुई है। घटना शहर के नवादा थाना क्षेत्र के जगदेव नगर मुहल्ले की है।

- ग्वालियर में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री जयभान सिंह, मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री माया सिंह, कैबिनेट मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई है। सवर्णों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बीजेपी नेताओं के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई।

- उत्तर प्रदेश के नोएडा में सवर्णों के समूहों ने विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान लोग काली पट्टी बांध सड़कों पर उतरे और सरकार विरोधी नारे लगाए।

- यूपी में भारत बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठी चार्ज, मची भगदड़।

- बिहार के कई हिस्सों में लोगों ने आगजनी पर विरोध जताया।

- भारत बंद : ग्‍वालियर में भारी सुरक्षा, ड्रोन से शहर पर नजर

- भारत बंद : पटना स्थित बीजेपी दफ्तर के बाहर सुरक्षा बढ़ाई गई

- उत्तर प्रदेश के संभल और मुजफ्फरनगर में भी धारा 144 लागू कर दी गई है।

- राजस्थान के चित्तौड़गढ़ भारत बंद का असर दिख रहा है। यहां पूरी तरह से बाजार बंद हैं। इस क्षेत्र में करणी सेना की अगुवाई में प्रदर्शन हो रहा है।

- जयपुर: देर रात सवई माधोपुर में धारा 144 लगाई गई। प्रशासन अलर्ट। हालांकि प्रशासन का कहना है कि सभी समूहों ने शांति प्रदर्शन का दावा किया है लेकिन अगर किसी ने कानून को अपने हाथ में लेने की कोशिश की तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

- महाराष्ट्र: ठाणे के नवघर में भारत बंद के दौरान प्रदर्शन करते लोग। एससी-एसटी एक्ट में सरकार द्वारा किए गए संशोधन के खिलाफ किया जा रहा है प्रदर्शन।

- पटना: राजेन्द्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन पर भारत बंद के तहत कई संगठनों का प्रदर्शन।

- भोपाल: प्रदेश के 35 जिलों में अलर्ट घोषित। सुरक्षा बलों की 34 कंपनियां और 5000 सुरक्षाकर्मी तैनात।

- वाराणसी में लोगों ने भारत बंद के दौरान प्रदर्शन किया और पुतले फूंके। केन्द्र द्वारा एससी-एसटी एक्ट में किए गए संशोधन के विरोध में आज भारत बंद का ऐलान किया गया था।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bharat Bandh Against SC-ST Amendment: MP, Rajasthan, UP on Alert; Protests Begin in Bihar, Jharkhand
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bharat bandh against sc-st amendment, mp, rajasthan, up, bihar, jharkhand, bharat bandh, sc-st act, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved