• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Bangla Sahib Gurudwara : गुरुद्वारा बंगला साहिब ने सिंगल यूज प्लास्टिक को किया प्रतिबंधित

Bangla Sahib Gurudwara Bans Use Of All Types Of Plastic Items - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। गुरुद्वारा बंगला साहिब ने सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर अपने परिसर में सभी प्रकार के प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमिटी (डीएसजीएमसी) के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में स्थित सिखों के इस पवित्र स्थान में डिस्पोजेबल प्लेटों, ग्लास, चम्मच, थर्मोकोल कप और प्लेट आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब यहां लंगर (सामुदायिक भोजन) में आने वाले भक्तों को लंगर और साफ पेयजल स्टील की प्लेट और स्टील की कटोरी में दिया जाएगा।

इस साल 2 अक्टूबर से भक्तों को हर दिन 'प्रसाद' और फल देने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले करीब 5,000 पॉली बैग और थर्मोकोल कप-प्लेट की जगह पर जूट के बैग और पत्ते की कटोरी का इस्तेमाल शुरू किया गया है।

डीएसजीएमसी ने हर दिन चढ़ाए जाने वाले फूल और लंगर में बचने वाली खाद्य सामग्री के साथ सूखे पत्तों से ऑर्गेनिक खाद बनाने के लिए दो टन की क्षमता वाला रिसाईकिलिंग प्लांट लगाया है।

यह प्लांट पूरी तरह से स्वचालित है और इसे फिलहाल प्रयोग के तौर पर शुरू किया गया है। इस महीने इसे स्थायी तौर पर शुरू कर दिया जाएगा।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bangla Sahib Gurudwara Bans Use Of All Types Of Plastic Items
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bangla sahib, bangla sahib gurudwara, bangla sahib gurudwara in delhi, bangla sahib gurudwara bans use of all types of plastic items, delhis bangla sahib, dsgmc, 550th birth anniversary of guru nanak dev, anniversary of guru nanak dev, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved