• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

UNSC में कश्मीर पर एक और चर्चा की संभावना नहीं! भारत ने 5 अगस्त को हटाया था आर्टिकल 370

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की ओर से बीजिंग के इशारे पर जम्मू एवं कश्मीर के मुद्दे पर एक और चर्चा कराए जाने की संभावना नहीं है। यह जानकारी शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने आईएएनएस के साथ साझा की। भारत की ओर से पांच अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले अनुच्छेद-370 को हटाए जाने के बाद चीन ने कश्मीर मुद्दे पर एक चर्चा की मांग की थी।

हालांकि यूएनएससी सदस्यों ने सार्वजनिक चर्चा के लिए चीन की इस मांग को खारिज कर दिया है। इसके बजाय संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद एक प्रावधान के तहत कश्मीर पर एक निजी चर्चा के लिए सहमत हुई, जिसमें मतदान की कोई आवश्यकता नहीं होती है। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि बीजिंग यूएनएससी में एक और चर्चा कराए जाने की कोशिश कर रहा है।

चीनी विदेश मंत्री वांग यी इस सप्ताह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के साथ सीमा वार्ता करने के लिए भारत का दौरा कर रहे हैं। संयोग से इसी समय नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लेकर पूरे भारत में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस कानून में पड़ोसी इस्लामिक राष्ट्रों में धार्मिक तौर पर प्रताडि़त किए गए अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Article 370 : No discussion possibility on kashmir in UNSC
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: article 370, discussion possibility, kashmir, unsc, nsa, caa, ajit doval, citizenship amendment act, china, united nations security council, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved