• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमृत महोत्सव, स्वराज से सुराज की लोकतांत्रिक यात्रा का उत्सव है : ओम बिरला

Amrit Mahotsav is a celebration of the democratic journey from Swaraj to Suraj: Om Birla - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आजादी के अमृत महोत्सव को स्वराज से सुराज की लोकतांत्रिक यात्रा का उत्सव बताते हुए कहा है कि यह महोत्सव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्यापक संकल्पना है जिसमें पिछले 75 वर्षों की विकास यात्रा के साथ-साथ आने वाले 25 वर्षों के लिए देश के सर्वांगीण विकास की कार्ययोजना भी समाहित है।

ओम बिरला ने गुरुवार को राजस्थान के माउंट आबू में ब्रह्मकुमारीज द्वारा आयोजित 'आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' कार्यक्रम को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए दावा किया कि, हमारा यह ²ढ़ संकल्प है कि जब देश की आजादी के 100 वर्ष पूरे हों, तब भारत वैश्विक पटल पर एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में सामने आए।

उन्होंने आगे कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव देश की अंतर्निहित शक्तियों को राष्ट्र निर्माण के लिए काम में लाती है, जिसका अंतिम लक्ष्य देश के स्वर्णिम भविष्य का निर्माण है। यह दिखाता है कि स्वर्णिम भारत का निर्माण तभी हो सकता है, जब देश का हर एक वर्ग, हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ने का सामूहिक प्रयास करे। उन्होंने आह्वान किया कि राष्ट्र निर्माण के इस महायज्ञ में प्रत्येक संस्था, प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्रीय दायित्वों और कर्तव्यों का निर्वहन करना है।

उन्होंने 'वसुधैव कुटुम्बकम' की भारतीय परंपरा का जिक्र करते हुए कहा कि इसी विचारधारा का अनुसरण करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व को 'वन अर्थ - वन हेल्थ' का मंत्र दिया और भारत ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का सामना करने के लिए एक साझी कार्य नीति के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाई।

राजस्थान के माउंट आबू में ब्रह्मकुमारीज द्वारा आयोजित 'आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' आयोजित इस कार्यक्रम में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल और केन्द्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी भी शामिल हुए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Amrit Mahotsav is a celebration of the democratic journey from Swaraj to Suraj: Om Birla
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lok sabha speaker om birla, amrit mahotsav, swaraj to suraj, celebration of democratic journey, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved