• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमरिंदर ने पीएम से 300 मीट्रिक टन तक ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने का आग्रह किया

Amarinder urges PM to increase quota of oxygen by 300 MT - Chandigarh News in Hindi

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ऑक्सीजन का राज्य का कुल कोटा बढ़ाकर 300 मीट्रिक टन (मीट्रिक टन) करने का आग्रह किया, और राज्य के लिए वैक्सीन की तत्काल आपूर्ति सुनिश्चित की, जो कि कमी का सामना कर रहा है। मुख्यमंत्री ने इन मुद्दों को उठाया जब मोदी ने उन्हें राज्य की कोविड -19 स्थिति और संकट से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों पर चर्चा करने के लिए बुलाया था।

प्रधानमंत्री ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया, मुख्यमंत्री ने बाद में कहा, उन्होंने उम्मीद जताई कि केंद्र ऑक्सीजन आपूर्ति को पूरा करने के लिए तत्काल कदम उठाएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि राज्य को प्रभावी स्थिति का प्रबंधन करने में मदद के लिए महामारी की दूसरी लहर से वैक्सीन की खुराक प्राथमिकता पर पंजाब में भेजी जाए।

वैक्सीन के मोर्चे पर, अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य अब तक 18-45 आयु वर्ग के लिए तीसरे चरण के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू करने में असमर्थ रहा है, जो अब 100,000 खुराकों के वितरण के बाद सोमवार को सरकारी अस्पतालों में शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि 45 से अधिक आयु वर्ग के लिए भी वैक्सीन की खुराक कम आपूर्ति में थी और आज 1.63 लाख खुराकें आने की उम्मीद है, ये राज्य की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं थे।

मुख्यमंत्री ने मोदी को सूचित किया कि गंभीर रूप से बीमार रोगियों के बढ़ते संख्या के मद्देनजर राज्य को तत्काल 300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यकता थी, जिनमें से कई दिल्ली-एनसीआर सहित अन्य राज्यों से आ रहे थे।

राज्य में उच्च मृत्यु दर है और दूसरे और तीसरे स्तर सुविधाओं में अस्पताल में भर्ती (सरकारी और निजी दोनों) ने पिछले तीन हफ्तों में ऑक्सीजन की मांग को बढ़ा दिया है।

22 अप्रैल को 197 एमटी से, 8 मई को मांग बढ़कर 295.5 मीट्रिक टन हो गई थी, उन्होंने कहा कि टैंकरों की कमी से स्थिति और खराब हो गई है और एलएमओ कोटे को बढ़ाने के लिए सेंटर के समर्थन की जरूरत है और पंजाब को संकट से निपटने में सक्षम बनाने के लिए टैंकरों की आपूर्ति करने की भी जरूरत है।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बाद में मीडिया को बताया कि राज्य के स्वास्थ्य सचिव हुसन लाल ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव को लिखे पत्र में कहा था कि राज्य ने अस्पतालों द्वारा ऑक्सीजन का विवेकपूर्ण उपयोग सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं, भारत सरकार के परामर्श के साथ, ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के कारण आवंटन में 300 मीट्रिक टन की वृद्धि हुई।

इसके अलावा, केवल चार ऑक्सीजन टैंकर पंजाब को आवंटित किए गए हैं, जिनमें से दो को अभी तक कार्यात्मक नहीं बनाया गया है। चूंकि आवंटन का 40 प्रतिशत (227 मीट्रिक टन) बोकारो (झारखंड में) से बाहर है, जहां से ऑक्सीजन का परिवहन तीन से पांच दिनों का होता है, स्वास्थ्य सचिव ने कुल मिलाकर कम से कम आठ और टैंकरों के आवंटन का अनुरोध किया है राज्य द्वारा उठाए गए 20 टैंकरों की मांग है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Amarinder urges PM to increase quota of oxygen by 300 MT
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister amarinder singh, prime minister narendra modi, oxygen, quota increased to 300 metric tons, coronavirus, covid-19, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, chandigarh news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved