• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

झारखंड में सोरेन को तोडऩा BJP के लिए आसान! सामने आ रही झामुमो-कांग्रेस के बीच मतभेद की बातें

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच भाजपा सरकार बनाने में सफल हुई तो फिर पार्टी का अगला लक्ष्य झारखंड हो सकता है। झारखंड में भी महागठबंधन सरकार में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। मंत्रिमंडल में शामिल चेहरों व विधायकों में आंतरिक असंतोष जैसे मुद्दों पर झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और कांग्रेस के बीच मतभेद की बातें कही जा रही हैं।

इन राजनीतिक परिस्थितियों के कारण भाजपा के लिए झारखंड सबसे आसान लक्ष्य हो सकता है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि भाजपा 26 मार्च को दो सीटों के लिए होने वाले राज्यसभा चुनाव निपटने का इंतजार कर रही है। झारखंड में भाजपा और झामुमो गठबंधन की सरकार पहले भी बन चुकी है। 2009 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के सहयोग से ही शिबू सोरेन मुख्यमंत्री बने थे और तब रघुवर दास उपमुख्यमंत्री बने थे।

वहीं बाद में भाजपा के अर्जुन मुंडा और फिर झामुमो नेता हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने थे। 2009 से 2014 के बीच झारखंड ने कुल तीन मुख्यमंत्री देखे हैं। झारखंड भाजपा के एक नेता ने आईएएनएस से कहा कि भाजपा और झामुमो का रिश्ता पुराना है। दोनों दलों के वरिष्ठ नेताओं के व्यक्तिगत रिश्ते भी हैं। जब पूर्व में साझा सरकार बन सकती है तो फिर भविष्य में क्यों नहीं? वैसे भी कांग्रेस के साथ सरकार चलाने में हेमंत सोरेन असहज महसूस कर रहे हैं।

असंतोष ज्यादा बढ़ा तो फिर भाजपा कदम आगे बढ़ाएगी। उन्होंने कहा कि भाजपा जल्दबाजी में नहीं है और पार्टी बिल्कुल फूंक-फूंककर कदम रखेगी। भाजपा ने कहा कि पिछले साल जब हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बने थे तब बाबूलाल मरांडी के पैर छूकर आशीर्वाद लेने के लिए उनके घर पहुंचे थे। मरांडी भले ही महागठबंधन सरकार पर हमले बोलते रहे हों, मगर वे हेमंत सोरेन के परिवार पर निजी टिप्पणी से बचते रहे हैं।

हेमंत सोरेन, बाबूलाल मरांडी का बहुत सम्मान करते हैं। सूत्रों का कहना है कि करीब 14 साल बाद बाबूलाल मरांडी की घर वापसी कराने के पीछे भी भाजपा का यह भी प्लान था कि अवसर मिलने पर झामुमो के साथ सरकार बनाने में आसानी होगी। क्योंकि बाबूलाल मरांडी के रिश्ते सोरेन परिवार के साथ ठीक हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-After Madhya Pradesh now bjp may target jharkhand government
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: madhya pradesh, bjp, jharkhand government, jmm, jharkhand mukti morcha, congress, cm hemant soren, shibu soren, arjun munda, babulal marandi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved