• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गूगल से एक दर्जन कर्मचारियों का इस्तीफा, अमरीकी रक्षा विभाग का ये प्रोजेक्ट...

A dozen employees resign from Google, this project of the US Department of Defense ... - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। गूगल के एक दर्जन से अधिक कर्मचारियों ने कंपनी के अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रोजेक्ट मेवेन में भागीदारी के विरोध में इस्तीफा दे दिया है। कर्मचारियों का मानना है कि कंपनी अमरीकी रक्षा विभाग के एक ऐसे प्रोजेक्ट से जुड़ी हुई है जिससे आगामी समय में युद्ध और हिंसा और बढ़ेगी। इसलिए कंपनी को तुरंत इस प्रोजेक्ट से नाता तोड़ लेना चाहिये।

अप्रैल 2018 में करीब 4,000 कर्मचारियों ने याचिका पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद यह खुलासा किया कि गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने विवादास्पद परियोजना मेवेन के साथ अनुबंध किया है।


प्रोजेक्ट मेवेन के साथ गूगल क्लाउड यूनिट द्वारा अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं और यह एक सौदा था जिसके परिणामस्वरूप अरबों डॉलर का राजस्व हो सकता है। लगभग एक दर्जन गूगल कर्मचारियों ने परियोजना मेवेन में कंपनी की निरंतर भागीदारी का विरोध करने के लिए इस महीने इस्तीफा दे दिया है। गूगल कर्मचारियों ने इस्तीफा देते हुए पेंटागन के ड्रोन युद्ध परियोजना में कंपनी द्वारा की गई मदद को गलत बताया। प्रोजेक्ट मेवेन अमेरिकी रक्षा विभाग की परियोजना है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर भरोसा करती है जिससे छवियों को अपने हवाई ड्रोन द्वारा कैप्चर किया जा सके। अमेरिकी रक्षा विभाग की चुनौतियों में से एक यह है कि ड्रोन इतनी इमेजरी एकत्र करते हैं, कि इन छवियों को वर्गीकृत करना मनुष्यों के लिए एक चुनौती बन जाता है।



कर्मचारियों में डर, युद्ध और हत्याओं में होगा तकनीक का इस्तेमाल
गूगल कर्मचारियों के बीच डर यह है कि कंपनी द्वारा प्रोजेक्ट मेवेन में तकनीक का उपयोग युद्ध और हत्याओं में मदद के लिए किया जाएगा। एआई को अमेरिकी ड्रोन निगरानी के लिए अनुकूलित किया जाएगा और युद्ध क्षेत्रों में वस्तुओं, वाहनों आदि को ट्रैक करने में मदद मिलेगी। गूगल के सीईओ सुंदर पिचई को भेजे विरोध पत्र में कर्मचारियों ने लिखा था कि कंपनी को युद्ध का कारोबार नहीं करना चाहिये। इसलिए हम पूछते हैं कि प्रोजेक्ट मेवेन रद्द कर दिया गया है या नहीं?

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-A dozen employees resign from Google, this project of the US Department of Defense ...
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dozen employees resign, google, us department of defense, maven, नई दिल्ली, गूगल, कर्मचारियों, कंपनी अमेरिकी, रक्षा विभाग, प्रोजेक्ट, मेवेन, भागीदारी, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved