• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत में 90 फीसदी कार सवार पीछे की सीट पर नहीं बांधते बेल्ट : रिपोर्ट

नई दिल्ली। भारत में 90 फीसदी लोग कार में पीछे की सीट पर बेल्ट नहीं बांधते हैं, जिससे उनकी जान को हमेशा खतरा बना रहता है। यह तथ्य शुक्रवार को केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा जारी निसान इंडिया और सेव लाइफ फाउंडेशन की शोध रिपोर्ट में उजागर हुआ है। मालूम हो कि देश के मौजूदा काननू में कार की पीछे वाली सीट पर बेल्ट बांधना अनिवार्य है।

इस रिपोर्ट की पुष्टि दिल्ली, मुंबई, जयपुर, बेंगलुरू, कोलकाता और लखनऊ में किए गए सर्वेक्षण से हुई है, जहां 98 फीसदी लोगों ने स्वीकार किया कि वे कार की पीछे वाली सीट पर बेल्ट नहीं बांधते हैं। सर्वेक्षण में 70 फीसदी लोगों ने कार की पीछे वाली सीट पर बेल्ट होने की पुष्टि की।

इस मौकेे पर गडकरी ने कहा कि सरकार सडक़ सुरक्षा को अहम मानती है और इस दिशा में लोगों में जागरूकता लाने के प्रयास निरंतर किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि कॉरपोरेट और सिविल सोसायटी साथ मिलकर सडक़ सुरक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता लाने में सहयोग करेंगे।’’

सर्वेक्षण में एक चौंकाने वाला तथ्य सामने आया, जिसमें दो-तिहाई लोगों ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की और कहा कि भारत की सडक़ें बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है।

हैरानी की बात है कि लोगों को मालूम है कि बच्चों के लिए हेलमेट का उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी सुरक्षा होगी, फिर भी वे इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं।

सर्वेक्षण में 92.8 फीसदी लोगों ने कहा कि वे बच्चों के हेलमेट के बारे में जानते हैं, लेकिन महज 20.1 फीसदी लोगों ने ही बताया कि वे यात्रा के दौरान बच्चों के लिए हेलमेट का इस्तेमाल करते हैं।

हाल ही में सडक़ और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि 2017 में सडक़ हादसों में 9,408 बच्चों की मौत हो गई। इससे जाहिर है कि देश की सडक़ों पर रोजाना 26 बच्चोंं की मौत होती है।

निसान इंडिया और सेव लाइफ फाउंडेशन की शोध रिपोर्ट में कहा गया कि सर्वेक्षण के दौरान सिर्फ 27.7 फीसदी लोगों ने बताया कि उनको मालूम है कि देश के मौजूदा काननू में कार की पीछे वाली सीट पर बेल्ट बांधना अनिवार्य है।

रिपोर्ट में कहा गया कि 91.4 फीसदी लोग मानते हैं कि भारत में बच्चों के लिए सडक़ सुरक्षा कानूनों को सख्त बनाने की जरूरत है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-90 per cent of car rider in India does not bind the back seat: report
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: car rider in india, back seat, report, केंद्रीय सडक़ परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, नितिन गडकरी, nitin gadkari, seat belt in the back seat, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved