• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पिछले साल मोबाइल डेटा का 82 फीसदी खपत 4G डेटा में : रिपोर्ट

82 percent of mobile data consumption in 4G data In 2017said report - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली| वर्ष 2017 में 4जी प्रौद्योगिकी मोबाइल डेटा खपत का प्रमुख चालक के रूप में उभरा तथा भारत में मोबाइल डेटा का 82 फीसदी ट्रैफिक 4जी में था। नोकिया के सालाना 'मोबाइल ब्राडबैंड सूचकांक' अध्ययन में गुरुवार को यह जानकारी दी गई। देश में 4जी नेटवर्क के तेजी से विस्तार और किफायती डिवाइसों के कारण इसके ट्रैफिक में साल-दर-साल आधार पर 135 फीसदी की तेजी दर्ज की गई है।

वहीं, 3जी डेटा की वृद्धि दर 2017 में 286 फीसदी रही, जिसका प्रमुख कारण बेहतर कवरेज तथा मांग में वृद्धि रही।

नोकिया के भारतीय बाजार प्रमुख संजय मलिक ने एक बयान में कहा, "2017 में दूरसंचार कंपनियों ने 4जी नेटवर्क का विस्तार किया और यह गति जारी रहने की संभावना है। स्मार्टफोन और फीचरफोन डिवाइसों की कीमतों में गिरावट से देश में डेटा की खपत बढ़ रही है।"

रिपोर्ट के मुताबिक, डेटा खपत वीडियो के उपभोग के कारण जारी रहेगी, जिसका कुल मोबाइल ट्रैफिक में 65 ले 75 फीसदी का योगदान है।

मोबाइल डेटा की खपत में हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध सामग्री का भी प्रमुख योगदान है। ऑनलाइन देखे जानेवाले 90 फीसदी से ज्यादा वीडियो हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के हैं।

औसतन भारतीय ग्राहक अपने मोबाइल डिवाइस पर मोबाइल नेटवर्क से 7.4 जीबी डेटा की खपत करते हैं और इस मामले में भारत ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया और फ्रांस से आगे है।

वहीं, वाईफाई और मोबाइल नेटवर्क दोनों को मिलाकर भारत में औसत डेटा उपभोग 8.8 जीबी प्रति ग्राहक है, जो अन्य विकसित बाजारों के बराबर ही है।

आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-82 percent of mobile data consumption in 4G data In 2017said report
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mobile data, more mobile date consumption in 4g data, mobile date consumption 2017, fresh report on mobile date, 4g network, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved