• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अक्टूबर-नवंबर तक 4 और फार्मा कंपनियां वैक्सीन उत्पादन शुरू करेंगी : मनसुख मंडाविया

4 more pharma companies will start vaccine production by October-November: Mansukh Mandaviya - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि चार और भारतीय दवा कंपनियां टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए अक्टूबर-नवंबर तक वैक्सीन का उत्पादन शुरू कर सकती हैं। यह बात उन्होंने मंगलवार को संसद में कही।

मंत्री ने वैक्सीन आवंटन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा अनुपयोगी रह गई 7 से 9 प्रतिशत खुराक का भी सरकारी टीकाकरण केंद्रों द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

मंडाविया ने कहा कि आने वाले दिनों में बायोलॉजिकल ई और नोवार्टिस के टीके भी बाजार में उपलब्ध होंगे, जबकि जायडस कैडिला को जल्द ही एक विशेषज्ञ समिति से आपातकालीन उपयोग की अनुमति मिल जाएगी।

बीजू जनता दल (बीजद) के नेता अमर पटनायक द्वारा 12 से 18 साल की उम्र के बीच वालों के वैक्सीन रोल आउट योजना के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए, मंत्री ने कहा, "सरकार का लक्ष्य पूरी आबादी का टीकाकरण करना है और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं।"

मंडाविया ने कहा, "दो कंपनियां - भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट - सरकार को टीकों की आपूर्ति कर रही हैं। स्पुतनिक वैक्सीन भी उपलब्ध है और इसका उत्पादन शुरू हो गया है।"

उन्होंने संसद को बताया कि भारत ने अब तक वैक्सीन की 47 करोड़ खुराक दी हैं।

हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है कि पिछले 24 घंटों में कुल 62,53,741 कोविड वैक्सीन की खुराक दी गई हैं। भारत में कोविड-19 के खिलाफ टीके लगाने वालों की कुल संख्या अब तक 48,52,86,570 हो चुकी है।

मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को सभी स्रोतों से अब तक टीके की 50.37 करोड़ (50,37,22,630) से अधिक खुराक प्रदान की जा चुकी है और 49,19,780 खुराक आपूर्ति की तैयारी में हैं। इनमें से व्यय सहित कुल खपत आज सुबह 8 बजे तक प्राप्त आंकड़ो के अनुसार 48,19,75,798 खुराक हैं।

राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अभी भी 2.60 करोड़ से अधिक (2,60,17,573) खुराक शेष हैं, जिनका प्रयोग होना अभी बाकी है।

इस बीच, भारत ने बुधवार को दैनिक कोविड संक्रमण में एक ऊंची छलांग लगाई और 24 घंटों में देश भर में कुल 42,625 नए मामले दर्ज किए। भारत में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या अब 3,17,69,132 हो चुकी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-4 more pharma companies will start vaccine production by October-November: Mansukh Mandaviya
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: union health minister mansukh mandaviya, october-november, 4 more pharma companies start vaccine production, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved