• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आईएसआई से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 15 बांग्ला भाषी संभवत: पश्चिम बंगाल के

15 Bangla-speaking persons trained in making bombs by ISI likely from Bengal - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। पाकिस्तान की इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) द्वारा ग्वादर पोर्ट के पास जिओनी नाम के एक कस्बे में प्रशिक्षित बांग्ला भाषी 15 लोगों के साथ-साथ दो गिरफ्तार आतंकवादियों के पश्चिम बंगाल के होने का संदेह है। एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

प्रारंभ में, स्पेशल सेल के अधिकारियों को संदेह था कि 15 से 16 व्यक्ति बांग्लादेश से थे, लेकिन गिरफ्तार संदिग्ध आतंकवादियों से पूछताछ के बाद यह पता चला है कि वे पश्चिम बंगाल के हैं।

गिरफ्तार किए गए दो लोगों से पूछताछ के बाद - दिल्ली के जामिया नगर से ओसामा और इलाहाबाद से जीशान कमर - यह पता चला कि जिओनी में जिन 15 बंगाली भाषी व्यक्तियों से उनकी मुलाकात हुई, वे पश्चिम बंगाल के हैं।

स्पेशल सेल ने 14 सितंबर को एक बयान में कहा कि ओसामा 22 अप्रैल को लखनऊ से सलाम एयर की फ्लाइट से मस्कट, ओमान के लिए रवाना हुआ था। वहां उसकी मुलाकात जीशान से हुई, जो भारत से पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेने आया था।

स्पेशल सेल ने कहा था, "उनमें 15-16 बांग्ला भाषी लोग (शायद बांग्लादेश से) शामिल थे।"

आईपीएस अधिकारी ने गुरुवार को कहा, "हम गिरफ्तार आरोपियों की मदद से कुछ स्केच बनाने की कोशिश कर रहे हैं।" बाद में पश्चिम बंगाल पुलिस को सूचित किया जाएगा।

आतंकी मॉड्यूल हुमैद के संदिग्ध मास्टरमाइंड को पकड़ने के लिए गुरुवार को राज्यों की आतंकवाद विरोधी इकाइयों और दिल्ली स्पेशल सेल के अधिकारियों द्वारा अखिल भारतीय छापेमारी की जा रही है।

आरोप है कि ओसामा का एक रिश्तेदार हुमैद भारत में पूरे आतंकी नेटवर्क को कोऑर्डिनेट कर रहा था।

आईपीएस अधिकारी ने कहा, "हुमैद का अंतिम ज्ञात स्थान उत्तर प्रदेश में था। हम उत्तर प्रदेश के आतंकवाद निरोधी दस्ते के संपर्क में हैं और विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की जा रही है।"

आरोप है कि हुमैद ने ओसामा और जीशान को पाकिस्तान में जॉइन ट्रेनिंग के लिए मस्कट भेजा था।

एक बार जब वे मस्कट पहुंचे, तो आईएसआई उन्हें विस्फोटक और बम बनाने में प्रशिक्षित करने के लिए समुद्री मार्गों से ग्वादर बंदरगाह ले गया।

ओसामा और जीशान को दैनिक उपयोग की वस्तुओं की मदद से बम और आईईडी बनाने और आगजनी करने का प्रशिक्षण दिया गया था।

जिओनी शहर में प्रशिक्षण लगभग 15 दिनों तक चला और उसके बाद, उन्हें उसी मार्ग से मस्कट वापस ले जाया गया।

ओसामा और जीशान के अलावा गिरफ्तार किए गए अन्य चार आरोपी आतंकवादियों की पहचान मुंबई निवासी जान मोहम्मद शेख, रायबरेली से मूलचंद, बहराइच से मोहम्मद अबू बकर और मोहम्मद आमिर जावेद निवासी लखनऊ के रुप में हुई है।

सभी आरोपी 14 दिनों की पुलिस हिरासत में हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-15 Bangla-speaking persons trained in making bombs by ISI likely from Bengal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: isi, trained, 15 probably bengali speaking, west bengal, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved