• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

12 साल की लड़की सर्जरी, 5 किलो के दो ट्यूमर निकाले

12-year-old girl surgery, remove two tumors of 5 kg - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली की 12 वर्षीय एक लड़की की सर्जरी करके उसके पेट से 5 किलो वजन वाले दो बड़े ट्यूमर को निकालकर डॉक्टरों ने उसे नई जिंदगी दी है। इसकी सर्जरी सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों की एक टीम ने की है।

अस्पताल ने इस बच्ची का नाम सार्वजनिक करने से मना कर दिया है। सबसे पहले उसे पेट में दर्द की शिकायतें आयी थीं। पेट की सूजन 4-5 साल पहले शुरू हुई थी और ट्यूमर धीरे-धीरे आकार में बड़ा होता गया।

ट्यूमर पिछले वर्ष से आकार में तेजी से बढ़ने लगा और लड़की को असुविधा होने लगी और उसे सांस लेने में दर्द और कठिनाई हो रही थी।

कोविड के डर के कारण, रोगी के परिवार ने कथित तौर पर चिकित्सा की तलाश के लिए किसी भी अस्पताल का रुख नहीं किया था।

इस साल मार्च में, परिवार अंतत: सर गंगा राम अस्पताल पहुंचा और सर्जरी से एक सप्ताह पहले सर्जरी विभाग के डॉ तरुण मित्तल (लेप्रोस्कोपिक और बेरिएट्रिक सर्जन) जनरल और लेप्रोस्कोपिक सर्जरी विभाग से मुलाकात की थी।

डॉ मित्तल ने कहा, उस समय उसका पेट काफी विकृत हो गया था और जांच के दौरान पेट में भारी गांठ महसूस की जा रही थी। हम हैरान थे कि कई शिकायतों के बिना सूजन इतने बड़े आकार में कैसे पहुंच गई है।

उन्होंने कहा कि माता-पिता और लड़की की सर्जरी के उचित मूल्यांकन और परामर्श के बाद 25 मार्च को दोनों ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया।

डॉ मित्तल ने कहा, अत्यधिक सावधानी बरती गई कि सर्जरी के दौरान रक्त वाहिकाओं और आंत सहित महत्वपूर्ण संरचनाएं घायल नहीं हुई हैं।

तीन घंटे तक चली एक सफल सर्जरी में, डॉक्टर ने कहा कि ट्यूमर को पूरी तरह से हटा दिया गया था।

लड़की की वर्तमान स्थिति के बारे में पूछे जाने पर, डॉक्टर ने आईएएनएस को बताया कि उसने एक मुश्किल सर्जरी की है, लेकिन अब वह पूरी तरह से ठीक है और एक स्वस्थ व्यक्ति की तरह अपने सभी दैनिक कार्यों में भाग ले रही है।

सर्जिकल टीम का नेतृत्व डॉ. आशीष डे और डॉ.अनमोल आहूजा के साथ तरुण मित्तल ने किया और एनेस्थेटिस्ट टीम में डॉ जयश्री सूद और डॉ अजय सिरोही शामिल थे।

डॉक्टर ने कहा, लड़की ठीक हो गई और सर्जरी के कुछ दिनों के बाद उसे छुट्टी दे दी गई।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-12-year-old girl surgery, remove two tumors of 5 kg
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 12-year-old girl surgery, 5 kg, two tumors removed, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved