• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

RBI ने 0.25 फीसदी घटाई रेपो रेट, आम आदमी को ऐसे मिलेगी राहत

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने गुरुवार को अपनी छठी मौद्रिक समीक्षा नीति का ऐलान कर दिया। आरबीआई ने रेपो रेट 6.5 से घटाकर 6.25 फीसदी, जबकि रिवर्स रेपो रेट भी घटाकर 6.00 प्रतिशत कर दी है। रेपो रेट में कटौती से आम आदमी को राहत मिलेगी। अब होम लोन की ब्याज दरों में कटौती होगी।

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के 6 में से 4 सदस्यों ने रेपो रेट में कटौती के फैसले का समर्थन किया, जबकि विरल आचार्य व चेतन घाटे इसके पक्ष में नहीं थे। एमपीसी ने उम्मीद के अनुसार नीतिगत रुख को नपी-तुली कठोरता बरतने को बदलकर तटस्थ कर दिया। इसके अलावा कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और राजकोषीय चुनौतियों के कारण माना जा रहा है कि नीतिगत दर में बदलाव नहीं किया जाएगा।

तीन दिन चली एमपीसी की बैठक की अध्यक्षता आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने की। गवर्नर बनने के बाद यह दास की पहली एमपीसी बैठक थी। यह चालू वित्त वर्ष की छठी और आखिरी समीक्षा है। पिछले तीन बार से आरबीआई ने समीक्षा में रेपो रेट को लेकर पहले जैसी स्थिति बरकरार रखी है। उससे पहले अन्य दो समीक्षाओं में प्रत्येक बार दरों में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि की थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-0.25 Percent reduction in repo rate by RBI
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 025 percent reduction, repo rate, rbi, reserve bank of india, reverse repo rate, crr, cash reserve ratio, mpc, rbi governor shaktikant das, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved