• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जेएनयू में दाखिला प्रक्रिया शुरू, प्रवेश परीक्षाएं सितंबर में होंगी

JNU admission process begins, entrance exams will be held in September - Delhi News in Hindi

नई दिल्ली । जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए फिलहाल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र 27 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान 27 अगस्त की रात 11 बजकर 50 मिनट तक किया जा सकता है। इसके लिए प्रवेश परीक्षाएं सितंबर महीने में आयोजित की जाएंगी। जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने बताया कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा 20-23 सितंबर, 2021 के दौरान आयोजित की जाएंगी। वाइवा की आवश्यकता वाले कार्यक्रमों के लिए इसे ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा।

छात्र प्रवेश परीक्षा के रजिस्ट्रेशन के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यह परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएंगी।

जेएनयू की प्रवेश परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी। यह प्रवेश परीक्षा चार चरणों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि 180 मिनट होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न होगें।

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में दो पालियों में विभिन्न स्नातकोत्तर (पीजी), स्नातक (यूजी), डिप्लोमा और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा शुरू की जा चुकी है। यह प्रवेश परीक्षाएं 28 अगस्त 2021 तक जारी रहेंगी।

मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स (एमएफए) और ब्रॉडकास्ट टेक्नोलॉजी में पीजी डिप्लोमा के लिए प्रवेश परीक्षा सोमवार सुबह की पाली में आयोजित की गई, जबकि दोपहर की पाली में बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए-एप्लाइड आर्ट्स), एमए कनफ्लिक्ट एनालिसिस एंड पीस बिल्डिंग,एमटेक कम्प्यूटेशनल मैथ्स और उर्दू मास मीडिया में पीजी डिप्लोमा के लिए प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की गईं। प्रवेश परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 संबंधित सभी दिशा-निदेशरें और प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है ।

इस बीच, दिल्ली विश्वविद्यालय के कालेजों एवं विभागों में 26 जुलाई से पोस्ट ग्रेजुएट कार्यक्रमों, एमफिल व पीएचडी के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई। यह प्रक्रिया अगले महीने 21 अगस्त तक जारी रहेगी। इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के इच्छुक छात्र 21 अगस्त तक आवेदन फार्म भर सकते हैं। दाखिले के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक पोर्टल लांच किया है।

विश्वविद्यालय की प्रवेश शाखा ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में दाखिला शुरू करने की यह घोषणा की है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पीसी जोशी के मुताबिक विश्वविद्यालय ने यह भी निर्णय लिया है कि मेरिट आधारित और प्रवेश आधारित प्रवेश के लिए पंजीकरण शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा। केंद्रीकृत यूजी प्रवेश एक पंजीकरण-सह-आवेदन पत्र के माध्यम से किया जा रहा है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-JNU admission process begins, entrance exams will be held in September
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jnu admission process, career news in hindi, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, real time news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved