• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ISIS का नक्सलियों से कनेक्शन, सुकमा में मिला ऐसा हथियार जिसे...

Naxalite and terrorist group islamic state connection g-3 rifle 1 - Raipur News in Hindi

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों से मुठभेड़ और उन्हें मार गिराए जाने के बाद सुकमा के किस्टाराम में ग्राउंड जीरो पर पहुंचे पुलिस और सुरक्षा बलों के जवानों को एक ऐसा हथियार मिला, जिससे यह बात सामने आ रही है कि नक्सलियों को विदेशी हथियारों की भी आपूर्ति हो रही है। किस्टाराम के जंगल से सुरक्षा बलों ने जी-3 राइफल बरामद की है। जानकारी के मुताबिक, जी-3 राइफल आमतौर पर खूंखार आतंकी संगठन आईएस के लड़ाके के इस्तेमाल करते हैं। दुनिया के कई देशों में भी जी-3 राइफल का इस्तेमाल होता है।
इस हथियार से एक मिनट में पॉइंट 7.62 एमएम की अधिकतम 600 गोलियां दागी जा सकती हैं। ये गोलियां 800 मीटर प्रति सेकेंड की गति से निशाना साधती हैं। छत्तीसगढ़ सरकार हैरत में है कि आखिर ऐसा घातक हथियार नक्सलियों के हाथ कैसे लगा। अभी तक नक्सली सामान्य राइफल के अलावा एसएलआर, इंसास, कार्बाइन और पुलिस से लूटे गए भारतीय हथियार ही इस्तेमाल करते रहे हैं। संभवत: यह देश में पहली ऐसी बरामदगी है।
इससे नक्सलियों को विदेशों से मुहैया हो रहे हथियारों की ओर इशारा पुष्ट हुआ है। फिलहाल इस हथियार को सील कर जांच के लिए फोरेंसिक एक्सपर्ट को भेजा जा रहा है।
आईजी बस्तर विवेकानंद सिन्हा के मुताबिक किस्टाराम में मारे गए माओवादियों से मिले हथियार की जांच कराई जा रही है।
इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद ही वास्तविकता सामने आएगी। 3 मई 2018 को किस्टाराम के जंगल में सर्चिंग के दौरान पुलिस और नक्सलियों के बीच आमने-सामने की मुठभेड़ हुई थी जिसमें तीन नक्सली मारे गए थे।
मौका-ए-वारदात से इस हथियार समेत भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद की गई थी। एसपी अभिषेक मीणा के मुताबिक, जर्मन मेड इस हथियार पर हेकलर एंड कोच नामक कंपनी की मुहर लगी हुई है।
जी-3 हथियार का इस्तेमाल देश का कोई भी सशस्त्र बल नहीं करता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Naxalite and terrorist group islamic state connection g-3 rifle 1
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: naxalite, terrorist group, islamic state, छत्तीसगढ़, नक्सलियों, मुठभेड़, सुकमा, किस्टाराम, ग्राउंड जीरो, हथियार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, raipur news, raipur news in hindi, real time raipur city news, real time news, raipur news khas khabar, raipur news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved