• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नई शिक्षा नीति का उद्देश्य भारत को ज्ञान आधारित जीवंत समाज में बदलना है - फागू चौहान

The aim of the new education policy is to transform India into a vibrant knowledge based society - Fagu Chauhan - Patna News in Hindi

पटना। बिहार के राज्यपाल फागू चैहान ने शनिवार को कहा कि नई शिक्षा नीति का उद्देश्य 21 वीं सदी की जरूरतों एवं चुनौतियों को ध्यान में रखकर स्कूल और कॉलेज की शिक्षा को अधिक समग्र बनाते हुए भारत को एक ज्ञान आधारित जीवंत समाज और ज्ञान की वैश्विक महाशक्ति में बदलना है।

उन्होंने कहा कि बिहार के शैक्षणिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक एवं आर्थिक विकास की दशा एवं दिशा तय करने में पटना विश्वविद्यालय का अमूल्य योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि पटना विश्वविद्यालय भारतीय उपमहाद्वीप का आठवां सबसे पुराना विश्वविद्यालय है, जिसका इतिहास सीधे तौर पर आधुनिक बिहार के इतिहास से जुड़ा हुआ है।

पटना विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय ने विगत 105 वर्षों में अनेक विभूतियों को तैयार किया है, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बिहार एवं देश को एक नई राह दिखाई है।

राज्यपाल ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में आज भी अग्रणी भूमिका निभा रहा है तथा यहां के विद्वान शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन में विद्यार्थीगण अपनी मेहनत से प्रगति का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं।

राज्यपाल ने हालांकि चिंता जताते हुए कहा कि बिहार एक प्रतिभासम्पन्न राज्य है जहां के युवा देश-विदेश में परचम लहरा रहे हैं, लेकिन आज उच्च शिक्षा को रोजगारपरक बनाने के लिए गंभीर प्रयास करने की आवश्यकता है। इसके लिए उन्होंने व्यावसायिक शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण को उच्च शिक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में भी इस बात पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति का उद्देश्य 21 वीं सदी की जरूरतों एवं चुनौतियों को ध्यान में रखकर स्कूल और कॉलेज की शिक्षा को अधिक समग्र बनाते हुए भारत को एक ज्ञान आधारित जीवंत समाज और ज्ञान की वैश्विक महाशक्ति में बदलना है।

राज्यपाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के लागू होने पर शिक्षकों का उत्तरदायित्व काफी बढ़ जायेगा। शिक्षकों को नवीनतम जानकारी रखनी होगी, नई तकनीकों को नियमित रूप से सीखना होगा तथा प्रासंगिक बने रहने के लिए वैश्विक शिक्षण समुदाय के साथ प्रतिस्पर्धा करनी होगी।

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन और इसके उद्देश्यों की पूर्ति में पटना विश्वविद्यालय महžवपूर्ण भूमिका निभायेगा।



दीक्षांत समारोह में राज्यपाल ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले छात्र-छात्राओं को स्वर्णपदक एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया।

समारोह को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी एवं भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अरूण कुमार सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो गिरीश कुमार चैधरी, पटना विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति अजय कुमार सिंह भी उपस्थित रहे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The aim of the new education policy is to transform India into a vibrant knowledge based society - Fagu Chauhan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: fagu chauhan, aim of new education policy, to transform india into a knowledge based vibrant society, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, patna news, patna news in hindi, real time patna city news, real time news, patna news khas khabar, patna news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved