• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिहार विधानसभा में 'हिंदुस्तान' के नाम पर आपत्ति, सत्ता पक्ष नाराज

Objection on name of Hindustan in Bihar assembly, ruling party angry - Patna News in Hindi

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के बाद सोमवार से प्रारंभ नए विधानसभाा के पहले सत्र में विपक्ष ने अपने तेवर दिखाए, वहीं ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पार्टी के विधायक अख्तरुल इमाम, जिन्होंने शपथ लेते समय देश के नाम हिंदुस्तान के नाम पर ही आपत्ति जता दी, जिससे सत्ता पक्ष नाराज नजर आया। विधानसभा के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी ने सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवा रहे थे। इसी दौरान असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेते वक्त उसमें देश के नाम के लिए लिखे हिंदुस्तान शब्द के स्थान पर भारत कहने की इजाजत मांगी। इमान ने उर्दू में शपथ लेने की अनुमति मांगी थी।

इमान ने कहा कि संविधान में देश का नाम भारत लिखा हुआ है। बाद में उन्होंने उर्दू भाषा में शपथ लेते हुए देश का नाम भारत ही पढ़ा।

इधर, इमान की इस आपत्ति पर सत्ता पक्ष के तेवर कड़े हो गए। भाजपा के विधायक नीरज कुमार बबलू ने कहा कि, "जिन लोगों को हिंदुस्तान शब्द बोलने से इतनी ही आपत्ति हो रही है, तो उन्हें यह देश छोड़कर पाकिस्तान चले जाना चाहिए।" उन्होंने कहा कि अब देश का नाम बोलने से ही लोगों को परेशानी हो रही है।

एआईएमआईएम विधायक इमान का कहना है कि, "शपथ संविधान के अनुसार ग्रहण की जाती है, जिसमें देश के लिए हर जगह भारत लिखा हुआ है। हम विधायक हैं, हमें संविधान को सबसे ऊपर रखना चाहिए।"

जदयू के विधायक मदन सहानी ने कहा कि नए विधायक, सभी का ध्यान खींचने के लिए कुछ अलग करना चाहते हैं। उन्होंने हालांकि इसे गैरजरूरी बताते हुए कहा कि शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हिंदुस्तान का इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है।

इससे पहले सदन की कार्यवाही प्रारंभ होने के पहले कांग्रेस और वामपंथी दलों के विधायकों ने सदन के बाहर विभिन्न मुद्दों पर प्रदर्शन किया।

पांच दिनों तक चलने वाले इस सत्र में पहले दो दिनों तक नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Objection on name of Hindustan in Bihar assembly, ruling party angry
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: objection in the name of bihar assembly, hindustan, ruling party angry, patna, bihar news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, patna news, patna news in hindi, real time patna city news, real time news, patna news khas khabar, patna news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved