• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश से ज्यादा अमीर हैं उनके पुत्र और मंत्रीमंडल के मंत्री

In Bihar, Chief Minister is richer than Nitish, his son and cabinet ministers - Patna News in Hindi

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित उनके मंत्रिमंडल में सहयोगी मंत्रियों ने अपनी संपत्तियों के बारे में घोषणाएं की हैं। इन घोषणाओं पर गौर करें तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य उनसे भी अधिक अमीर हैं। यही नहीं नीतीश से उनके बेटे निशांत भी ज्यादा धनवान हैं। साल 2010 में नीतीश सरकार ने सरकार के सभी मंत्रियों के लिए प्रत्येक साल की पहली तारीख को अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक करना अनिवार्य कर दिया था।

मंत्रियों द्वारा मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग की वेबसाइट में दिए गए अपने संपत्तियों के ब्यौरे के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास फिलहाल 29,385 रुपये नकद के तौर पर हैं। नीतीश के पास 16 लाख 51 हजार की चल और 58 लाख 85 हजार की अचल संपत्ति है। उनके पुत्र निशांत एक करोड़ 63 लाख की चल और एक करोड़ 98 लाख की अचल संपत्ति के मालिक हैं।

नीतीश कुमार 11 लाख 32 हजार की कीमत वाली कार के मालिक हैं, जबकि उनके पुत्र छह लाख 40 हजार की कीमत वाली कार की सवारी करते हैं। नीतीश कुमार को गाय पालने का भी शौक है। फिलहाल उनके पास 13 गाएं और उनके 9 बच्चे हैं।

मुख्यमंत्री का एक फ्लैट दिल्ली के द्वारका में हैं, जिसकी कीमत फिलहाल 58 लाख के करीब बताई जा रही है। मुख्यमंत्री बैंक के खाते में 42 हजार की राशि जमा कर रखे हैं जबकि वे करीब 94 हजार की कीमत के आभूषण के भी मालिक हैं।

इसके अलावे मुख्यमंत्री से उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी उनसे अमीर हैं। मंत्रिमंडल में सबसे अमीर मंत्रियों की सूची में मुकेश सहनी भी शामिल हैं।

पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के मंत्री सहनी के पास करीब एक करोड़ 31 लाख रुपये की चल संपत्ति जबकि आठ करोड़ 34 लाख की अचल संपत्ति है। मुकेश सहनी का पत्नी के पास भी एक करोड़ 37 लाख की अचल और 51 लाख की चल संपत्ति है। सहनी मुंबई में एक व्यवसायिक भवन के भी मालिक हैं।

इधर, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद गाड़ियों के शौकीन हैं। प्रसाद के पास बोलेरो, टाटा इंडिगो, स्कॉर्पियो और इनोवा गाड़ी है। उपमुख्यमंत्री के पास 10 हजार रुपये नकद हैं जबकि उनकी पत्नी के पास 15 हजार रुपये नकद राशि है। प्रसाद ने अपने विभिन्न बैक खातों में 32 लाख रुपये जमा कर रखे हैं। प्रसाद के पास 50 ग्राम सोना है जबकि उनकी पत्नी 400 ग्राम सोने की मालकिन हैं।

इधर, एक अन्य उपमुख्यमंत्री रेणु देवी को गहनों का शौक है। उपमुख्यमंत्री के पास आधा किलो सोने के आभूषण हैं जबकि चांदी के एक किलोग्राम से ज्यादा के आभूषण हैं। उपमुख्यमंत्री हथियारों की भी शौकीन हैं। इनके पास पिस्तौल और राइफल भी है।

इधर, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा की बात करें तो उनसे उनकी पत्नी ज्यादा धनवान हैं। झा के पास चल संपत्ति के रूप में 98 लाख 95 हजार है तो उनकी पत्नी के नाम सात करोड़ 36 लाख की संपत्ति है। इनमें दोनों के नाम विभिन्न बैंकों में जमा राशि, एलआईसी, सोने, चांदी और वाहन की खरीद भी शामिल है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-In Bihar, Chief Minister is richer than Nitish, his son and cabinet ministers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister nitish kumar, cabinet, allied ministers, properties announcements, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, patna news, patna news in hindi, real time patna city news, real time news, patna news khas khabar, patna news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved